देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी ने रचा इतिहास, जानिए फीचर्स

0
3

NEW DELHI. countrys-best-selling-suv-created-history-know-its-features. भारतीय कार बाजार में टाटा नेक्सन (Tata Nexon) SUV अपने सेगमेंट में सबसे कामयाब रही है और कई वर्षों से एक सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। हाल ही में देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स के Nexon ने 5 लाख यूनिट्स के उत्पादन का एक अहम मील का पत्थर हासिल किया है। कंपनी ने टाटा नेक्सन एसयूवी की 5 लाखवीं यूनिट को पुणे के रंजनगांव स्थित अपने मैन्युफैक्चरिंग प्लांट से रोलआउट किया है।

एक सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी, टाटा नेक्सन को पहली बार नई दिल्ली में ऑटो एक्सपो के 2014 एडिशन में प्रोटोटाइप रूप में पेश किया गया था। कंपनी ने इसे आधिकारिक तौर पर 2017 में 5.85 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया था, जिसके टॉप मॉडल की कीमत 9.45 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) थी। खास तौर पर बेस वैरिएंट के लिए, टाटा अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में कीमत को अच्छा खासा कम रखने में कामयाब रही। एसयूवी कारों के मामले में टाटा मोटर्स के पास अच्छा खासा अनुभव था। फर्स्ट-जेनरेशन सफारी को याद करें जो अभी भी कई लोगों की पसंदीदा है, जिसके बाद सब-4 मीटर सेगमेंट में Nexon कंपनी की पहली कार थी।

ये है इस कार की फीचर्स

यह कई ड्राइव मोड्स – इको, सिटी और स्पोर्ट के साथ भी आती है। नेक्सन हमेशा से फीचर्स के मामले में काफी बेहतर रही है। अब इसमें एयर प्यूरीफिकेशन सिस्टम, रिवर्स कैमरा असिस्ट, कनेक्टेड-कार टेक्नोलॉजी, वॉयस कमांड जैसे कई अन्य फीचर्स मिलते हैं।

5-स्टार सेफ्टी रेटिंग

टाटा नेक्सन की जिस खासियत ने लोगों का ध्यान सबसे ज्यादा अपनी ओर खींचा, वह है इसकी 5-स्टार क्रैश टेस्ट सुरक्षा रेटिंग। इसमें स्टैंडर्ड तौर पर डुअल फ्रंट एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ट्रैक्शन कंट्रोल, इमरजेंसी ब्रेक असिस्ट, रोल-ओवर मिटिगेशन, हिल होल्ड कंट्रोल जैसे कई अन्य सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here