रेलवे स्टेशन में पार्किंग ठेकेदार की मनमानी से लोग हो रहे परेशानचल रही अवैध वसूली

0
7

रायगढ़. रेलवे स्टेशन में चल रहे निर्माण कार्य के चलते पूरी व्यवस्था चौपट हो गई है. इसका खामियाजा स्टेशन आने वाले यात्रियों को भुगतना पड़ रहा है. वहीं पार्किंग ठेकेदार द्वारा भी लगातार लोगों को परेशान कर अवैध वसूली किया जा रहा है. इससे काफी दिक्कत हो रही है.

विगत छह माह से रेलवे स्टेशन के बाहर सौंदर्यीकरण का कार्य किया जा रहा है, लेकिन अभी तक पार्किंग व्यवस्था भी सही नहीं हो पाई है. ऐसे में स्टेशन साइकिल स्टैंड तो हर-हमेशा भरा ही रहता है. इसके बाद भी लोगों को जगह नहीं मिलने के कारण लोग स्टेशन के सामने व इधर-उधर अपनी बाइकों को पार्क कर अपने परिजनों को लेने के लिए पहुंचते हैं, जिसका लाभ ठेकेदारों द्वारा उठाया जा रहा है. अब ऐसी स्थिति बन गई है कि रन एण्ड गो का भी यहां सिस्टम खराब हो चुका है. इससे स्टेशन के बाहर दो मिनट खड़ा होना भी लोगों के लिए परेशानी का सबब बन चुका है. इसको लेकर लोग रेलवे को तो कोस ही रहे हैं. साथ ही ठेकेदार के कर्मचारियों से भी आए दिन विवाद की स्थिति बन रही है. साथ ही इन दिनों चुनाव का भी समय चल रहा है. शासकीय कर्मचारियों का भी इधर-उधर आना-जाना लगा है. ऐसे में इनके द्वारा पार्किंग एरिया में जगह नहीं होने के कारण अपनी बाइकों को स्टेशन के सामने खड़ी कर रहे हैं, जिससे कर्मचारियों द्वारा यह भी बताया जाता है कि वह शासकीय कार्य से आए हैं. इसके बाद भी ठेकेदार के कर्मचारी जबरदस्ती वसूली करने में लगे रहते हैं.

आरपीएफ-जीआरपी भी नहीं दे रही ध्यान

पार्किंग ठेकेदार द्वारा लगातार वसूली की जा रही है. हालांकि इसकी जानकारी आरपीएफ व जीआरपी को भी है, लेकिन इसके बाद भी इनके द्वारा किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं की जा रही है. जिसके चलते लोगों में आक्रोश पनपने लगा है. ऐसे में अगर यही स्थिति रही आने वाले दिनों में इसका जमकर विरोध हो सकता है, क्योंकि ठेकेदार द्वारा जिस जगह में वसूली की जा रही है. उस जगह में उसको वसूली नहीं करना है, लेकिन इसके बाद हर दिन दो से तीन हजार रुपए तक की वसूली कर रहे हैं.

उल्लेखनीय है कि जब से रेलवे स्टेशन का कार्य शुरू हुआ है, तब विभाग द्वारा पार्किंग ठेकेदारों को यह निर्देश दिया गया था कि जब तक कार्य पूर्ण नहीं हो जाता, तब तक वह स्टेशन के सामने वसूली नहीं करेंगे. इसके बाद भी लगातार वसूली की जा रही है. जिससे सबसे ज्यादा दिक्कत स्टेशन छोड़ने व लेकर जाने वालों को हो रही है, क्योंकि इनके द्वारा ज्यादा से ज्यादा 10 मिनट तक खड़ा होना पड़ता है. उतने में ही उनको 10 रुपए का चार्ज देना पड़ता है.