आरबीआई की कार्रवाई के बाद कोटक महिंद्रा बैंक 10 हजार करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान, शेयरों में गिरावट

0
1

Kotak Mahindra Bank: आरबीआई की कार्रवाई के बाद कोटक महिंद्रा बैंक को गुरुवार के दिन मार्केट कैप के लिहाज से बड़ा झटका लगा। शेयरों में गिरावट से बैंक के संस्थापक उदय कोटक को एक ही दिन में करीब 10 हजार करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति का नुकसान उठाना पड़ा है।

आरबीआई की कार्रवाई से बैंक के शेयरों पर क्या असर पड़ा?
बुधवार को आरबीआई की ओर से डिजिटल चैनलों के माध्यम से नए ग्राहकों को जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से रोक दिए जाने के बाद गुरुवार को कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर लगभग 11% तक टूट गए। कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर एनएसई पर गुरुवार को 197.80 (10.73%) की गिरावट के साथ 1,645.00 रुपये के भाव पर बंद हुए। बैंक में 26% की हिस्सेदारी के साथ सबसे बड़े शेयरधारक और संस्थापक उदय कोटक को इस बिकवाली से खासा नुकसान उठाना पड़ा है। कंपनी के शेयरों में पिछले चार वर्षों में सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई। बैंक के शेयरों में गिरावट से गुरुवार को उदय कोटक की संपत्ति में 1.3 बिलियन डॉलर यानी करीब 10,831.6 करोड़ रुपये का नुकसान हो गया। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार 24 अप्रैल तक उनकी संपत्ति 14.4 अरब डॉलर (1,19,980 करोड़ रुपये) थी।

कोटक महिंद्रा बैंक का मार्केट कैप कितना कम हुआ?
इस बीच, कोटक महिंद्रा बैंक की प्रतिद्वंद्वी एक्सिस बैंक सितंबर 2016 के बाद पहली बार बाजार पूंजीकरण के मामले में उससे आगे निकल गई। गुरुवार को कोटक महिंद्रा बैंक के मार्केट कैप में करीब 39,768.36 करोड़ रुपये की गिरावट आई। बुधवार को बैंक का मार्केट कैप करीब 3,66,383 करोड़ रुपये था जो गुरुवार को महज 3,26,615.40 करोड़ रुपये रह गया।

कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर टूटने से एलआईसी को कितना नुकसान?
म्यूचुअल फंड कोटक महिंद्रा बैंक में लगभग 12.82% हिस्सेदारी रखते हैं। कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर की कीमतों में तेज गिरावट से उन्हें करीब 5000 करोड़ रुपये का अनुकसान होने की आशंका है। इसके अलावा कोटक महिंद्रा बैंक में भारतीय जीवन बीमा निगम की 6.46% हिस्सेदारी के साथ बीमा कंपनियों की 8.69% हिस्सेदारी है। इस तरह कोटक के शेयरों में गिरावट का मतलब है कि बीमा कंपनियों को करीब ₹3456 करोड़ का नुकसान हुआ, जबकि भारतीय जीवन बीमा निगम को भी इस बिकवाली में करीब ₹2569 करोड़ रुपये गंवाने पड़े हैं।

कोटक पर आरबीआई की कार्रवाई क्यों महत्वपूर्ण है?

भारतीय रिजर्व बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक पर अपनी कार्रवाई के लिए बैंक की प्रौद्योगिकी प्रणालियों में लगातार जारी खामियों का हवाला दिया है। केद्रीय बैंक के अनुसार, कोटक की प्रौद्योगिकी प्रणालियों में खामियों का नुकसान उसके ठप पड़ने से ग्राहकों को को उठाना पड़ता है। आरबीआई की यह कार्रवाई कितनी महत्वपूर्ण है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता कि बैंक ने 31 दिसंबर 2023 को समाप्त तिमाही के नतीजों में बताया था कि उसके बचत खातों में 98% लेनदेन डिजिटल तरीके से या बैंक शाखाओं पर पहुंचे बिना किए गए।