सीजी टीईटी के लिए प्रवेश पत्र जारी, 18 को होगी परीक्षा

छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल ने इस बार तीन वेब लिंक जारी किए गए

रायपुर। Admit card for CG TET issued, exam will be held on 18. छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल ने शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीजी टीईटी) के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी तीन वेब लिंक के जरिए एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। यह परीक्षा सभी जिला मुख्यालयों पर 18 सितम्बर को होनी है। यह परीक्षा 18 सितंबर को आयोजित की जाएगी। इसे लेकर व्यापमं से तैयारी की जा रही है। बताया जा रहा है कि इस परीक्षा में प्रदेश के लाखों अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

छत्तीगसढ़ में बढ़ेंगी 200 एमबीबीएस सीटें

जानकारी के अनुसार पहली से पांचवीं की टीईटी के लिए इस बार 4.19 लाख फार्म मिले हैं। जबकि छठवीं से आठवीं की परीक्षा के लिए 3.64 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं। परीक्षार्थियों की संख्या अधिक होने की वजह से राज्य में परीक्षा केंद्रों की संख्या 7 सौ से अधिक होने का अनुमान है। अफसरों का कहना है कि प्रवेश पत्र निकालने में छात्रों को परेशानी न हो इसलिए व्यापमं के अलावा, एससीईआरटी, जनसंपर्क, चिप्स की वेबसाइट से भी प्रवेश पत्र डाउनलोड किए जा सकते हैं।

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

इसी तरह परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम यूआरएल भी भेजा जा रहा है। इसकी मदद से भी प्रवेश पत्र निकाले जा सकते हैं। व्यापमं ने इन वेब लिंक
http://slcm.cgstate.gov.in/VyapamAdmit/
http://online.cgstate.gov.in/VyapamAdmit/
http://exam.cgstate.gov.in/VyapamAdmit/
पर एडमिट कार्ड उपलब्ध कराया है। ये लिंक मुख्य कार्यपालन अधिकारी छत्तीसगढ़ इनफोटेक प्रमोशन सोसायटी (Chips), जनसंपर्क संचालनालय और संचालक एस.सी.ई.आर.टी. की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है।

press

शिक्षक बनने के लिए जरूरी है ये परीक्षा

सूत्रों के अनुसार शिक्षा का अधिकार कानून के तहत यह परीक्षा शिक्षक नियुक्त होने के लिए अनिवार्य योग्यता है। यह परीक्षा केवल शिक्षक बनने की पात्रता तय करेगा। इससे शिक्षक नियुक्ति का आदेश नहीं माना जा सकता। एक बार परीक्षा पास करने के बाद पात्रता आजीवन बनी रहेगी। अंक सुधार के लिए बाद में भी परीक्षा दिया जा सकेगा। छत्तीसगढ़ में ऐसी परीक्षा तीसरी बार आयोजित की जा रही है।

Back to top button