DESH-विदेश

स्मृति ईरानी ने हज यात्रियों की सुविधाओं के लिए मोबाइल ऐप लॉन्च किया

स्मृति ईरानी ने हज गाइड 2024 जारी की. इस दौरान उन्होंने हज सुविधा मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हज यात्रियों के लिए सुविधाएं उपलब्ध कराना सिर्फ अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय की जिम्मेदारी नहीं है. केंद्र सरकार ने इसके लिए कई विभागों से समन्वय किया है. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने बताया कि इसबार महिला हज यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. पिछले साल इनकी संख्या 4,300 थी, जो इस वर्ष 5160 को पार कर गयी है. मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार हज यात्रियों के लिए हज के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है.

आंकड़ों के जरिए केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने यह भी दावा किया कि वर्तमान ‌NDA सरकार में हज यात्रियों के लिए कई सारी सुविधाएं विकसित की गई हैं. केंद्रीय मंत्री के मुताबिक, एनडीए सरकार के मंत्रालयों ने व्यवस्थित और सुविधाजनक हज यात्रा के लिए कई प्रयास किए हैं. पिछले साल 4,000 से अधिक महिलाएं बिना मेहरम हज पर गईं और इस वर्ष बिना मेहरम हज के लिए 5,000 से अधिक महिलाओं ने आवेदन किया.

“हज यात्रा अनुभव बेहतर बनाने को केंद्र कर रहा हर संभव प्रयास”

स्मृति ईरानी ने आगे बताया कि केंद्र सरकार हज यात्रा के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है. हज सुविधा मोबाइल ऐप से अधिकारियों से संपर्क बनाए रखने में सुविधा होगी और निकटतम स्वास्थ्य केंद्रों का पता भी लगाया जा सकेगा.

हज करने वालों की सुविधाओं के लिए मोदी सरकार की विशेष पहल

हज यात्रियों के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की विशेष पहल का जिक्र करते हुए केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा, “हाजियों के लिए सुविधाएं सिर्फ अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय की जिम्मेदारी नहीं है. अब पीएम मोदी सरकार ने आपसी समन्वय बनाया है. सभी विभाग हाजियों की सुविधाओं में सुधार करेंगे…पिछले साल महिला हाजियों की संख्या 4,300 थी जो इस साल 5160 को पार कर गई है.”

केंद्रीय मंत्री ने इसके अलावा हज यात्रियों की सुविधाओं के लिए केंद्र सरकार की ओर से की गई पहल का जिक्र करते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार ने हमेशा से इस बात का ख्याल रखा कि हाजियों की सुविधाएं बढ़ें और हज यात्रा में कोई दिक्कत न रह जाए.

Related Articles

Back to top button