लिज ट्रस बनीं ब्रिटेन की नई पीएम, नाम का ऐलान होते ही प्रीति पटेल ने दिया इस्तीफा

लिज ने ऋषि सुनक को 20 हजार 927 वोटों से हराया

लंदन। ब्रिटेन को नया प्रधानमंत्री मिल गया। कंजर्वेटिव पार्टी की दक्षिणपंथी प्रत्याशी लिज ट्रस ने भारतीय मूल के ऋषि सुनक को 20 हजार 927 वोट हरा दिया है। वहीं, सुनक की हार की ब्रिटिश मीडिया कई वजहें बता रहा है। इनमें से दो अहम हैं। पहली- पत्नी अक्षता के पास ब्रिटेन की नागरिकता न होना। दूसरी- कंजर्वेटिव पार्टी के ज्यादातर ब्रिटिश मेंबर्स अपने ही देश के नागरिक को प्रधानमंत्री बनाना चाहते थे।

छत्तीसगढ़ में भ्रष्टाचार पर सीबीआई की तीसरे दिन भी कार्रवाई, 5 के खिलाफ एफआईआर दर्ज

इस बीच, प्रीति पटेल ने सोमवार को ब्रिटेन के गृह सचिव पद से इस्तीफा देने का एलान कर दिया। उन्होंने कहा कि लिज ट्रस के औपचारिक रूप से देश के प्रधानमंत्री के रूप में पदभार संभालने के बाद वह इस्तीफा दे देंगी। नए ब्रिटिश पीएम के तौर पर ट्रस के नाम के एलान के कुछ ही घंटों बाद पटेल ने इस्तीफे का एलान कर दिया है। ट्रस मंगलवार को कार्यभार संभालेंगी।

प्रीति पटेल ने वर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को दिए अपने त्याग पत्र में कहा कि मैं लिज ट्रस को हमारा नया नेता चुने जाने पर बधाई देती हूं और उन्हें अपना नया प्रधानमंत्री के रूप में अपना समर्थन देती हूं। लिज के औपचारिक रूप से पद ग्रहण करने और एक नए गृह सचिव की नियुक्ति के बाद मैं बैकबेंच से देश और विथम निर्वाचन क्षेत्र के लिए अपनी सार्वजनिक सेवा जारी रखना पसंद करूंगी।

ब्रिटेन में राजनीतिक संकट के बीच प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से इस्तीफा मांगते हुए कई मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया था। ब्रिटिश पीएम से इस्तीफा मांगने वालों में एक भारतीय मूल की महिला भी शामिल थी। बोरिस जॉनसन की कट्टर समर्थक मानी जानी वाली प्रीति पटेल ने भी इस्तीफे की मांग की थी। अंत में बोरिस जॉनसन को इस्तीफा देना पड़ा था।

कौन हैं प्रीति पटेल

प्रीति पटेल भारतीय मूल की महिला हैं जो ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की कैबिनेट में शामिल हैं। वह देश की गृहमंत्री हैं। ब्रिटेन में गृह मंत्री का पद तीसरा सबसे महत्वपूर्ण पद होता है। प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री का पद ही गृहमंत्री से ऊंचा होता है।

Back to top button