Breaking: नक्सली नेता कटकम सुदर्शन की हार्ट अटैक से मौत, इतने 1.55 करोड़ का था इनाम

सीपीआई माओवादी में नंबर दो के नेता था सुदर्शन, कई वारदातों में था शामिल

SUKMA. Breaking: Naxalite leader Katkam Sudarshan died of heart attack, the reward was 1.55 crores.
सीपीआई माओवादी में नंबर दो के नेता कटकम सुदर्शन का दिल की हार्ट अटैक से हो गई। सुदर्शन पर अलग-अलग मामलों में 1.55 करोड़ रुपए का इनाम था। इसकी जानकारी माओवादी प्रवक्ता अभय ने दी। जारी प्रेसनोट के अनुसार नक्सली नेता कटकम सुरदर्शन की पिछले कई दिनों से तबियत खराब थी और 31 मई को आर्ट अटैक से मौत हो गई है।

Breaking: दंतेवाड़ा में आईईडी ब्लास्ट, 11 जवान शहीद…देखिए वीडियो

69 वर्षीय सुदर्शन 31 मई को बस्तर के किसी जंगल में अंतिम सांस ली, जिसके बाद संगठन ने उनका अंतिम संस्कार किया और 5 जून से 3 अगस्त तक गांव-गांव में आयोजन करने की बात कही। नक्सली संगठन ने प्रेस नोट के साथ सुदर्शन की तस्वीरें भी जारी की हैं।जानकारी के अनुसार कटकम सुदर्शन नक्सल संगठन के पोलित ब्यूरो सदस्य थे। 1980 में नक्सल गतिविधि में भाग लिया फिर 1987 इन्द्रवेल्ली किसान संघर्ष में भाग लिया। 1995 में तेलंगाना कमेटी के सचिव फिर 2001 में पोलित ब्यूरो के सदस्य बने।

Breaking: बीजापुर में मुठभेड़, एक नक्सली ढेर, सर्चिंग पर निकली फोर्स पर किया हमला

सुदर्शन के खिलाफ कुल 17 आपराधिक मामले थे। सुदर्शन ने दो साल पहले दंतेवाड़ा में CRPF जवानों पर भी हमला किया था, जिसमें सीआरपीएफ के 70 जवान शहीद हुए थे। सुदर्शन ने ही पिछले महीने की 28 तारीख को छत्तीसगढ़ में कांग्रेस नेताओं पर हमले की साजिश रची थी।

पत्नी की पहले ही हो चुकी है मौत

सुदर्शन पिछले तीन दशकों से उत्तरी तेलंगाना से छत्तीसगढ़ के दंडकारण्य के आदिवासी इलाकों में माओवादी आंदोलन का नेतृत्व कर रहा है। उसकी पत्नी साधना की कुछ साल पहले एक मुठभेड़ में मौत हो गई थी। मंचिरयाला जिले के कटकम सुदर्शन 1980 में कोंडापल्ली सीतारमैया के नेतृत्व वाले पीपुल्स वार ग्रुप में शामिल हुए। पीपुल्स वार में शामिल होने से पहले उन्होंने सुदर्शन वारंगल पॉलिटेक्निक, कटकम में अध्ययन किया।

Back to top button