छत्तीसगढ़ समेत 5 राज्यों को चुनाव आयोग की चिट्‌ठी, 3 साल से जमे अफसर-कर्मी हटेंगे

इन राज्यों में जिन कर्मचारियों का जनवरी 2024 में तीन साल पूरा होगा, उन्हीं के लिए गाइडलाइन

RAIPUR. Election Commission’s letter to 5 states including Chhattisgarh, officers and workers frozen for 3 years will be removed. छत्तीसगढ़ समेत 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की राजनीतिक पार्टियों ने चर्चा शुरू हो गई है। इसके साथ ही अब चुनाव आयोग ने भी इन राज्यों में अपनी तैयारी शुरू कर दी है। दरअसल, भारत निर्वाचन आयोग ने छत्तीसगढ़ समेत पांच राज्यों के लिए विधानसभा चुनाव से पहले तबादलों को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है। आयोग ने चुनाव के 5 महीने पहले ही तबादले की टाइमलाइन बदली गई है।

जोगी कांग्रेस के 400 पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं ने पार्टी से दिया इस्तीफा

छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, राजस्थान और तेलंगाना में विभिन्न जिलों में तैनात उन अफसरों का तबादला करना होगा, जो 31 जनवरी 2024 तक उस जिले में अपनी पदस्थापना के तीन साल पूरे करेंगे। यानी अभी जिन अफसरों-कर्मचारियों को एक जिले में पदस्थ हुए ढाई साल हो गए हैं, वे भी तबादले से प्रभावित होंगे, क्योंकि जनवरी-24 के लिए अभी छह माह बाकी हैं। चुनाव आयोग मिजोरम के लिए तबादले के लिए 31 दिसंबर 2023 की तारीख तय की है, हालांकि इसमें भी चार राज्यों की तुलना में एक महीने की ही राहत है।

छत्तीसगढ़ में 3 जनवरी से पहले होना है चुनाव

आयोग की चिट्ठी में कहा गया है कि उपरोक्त चुनावी राज्यों के उन सभी अफसरों का तबादला करना होगा, जो अपने गृह क्षेत्र में तैनात हैं। निर्वाचन आयोग ने सभी राज्यों के मुख्य सचिव और मुख्य चुनाव पदाधिकारी को इस संबंध में शनिवार को पत्र भेजा है। बता दें कि छत्तीसगढ़ में 3 जनवरी 2024 से पहले चुनाव कराना है। इसी तरह, मध्य प्रदेश में 6 जनवरी, राजस्थान में 14 जनवरी और तेलंगाना में 16 जनवरी से पहले और मिजोरम में 17 दिसंबर 2023 से पहले विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया को पूरा करना है।

Back to top button