BREAKINGMP-छत्तीसगढ़

बीएसपी में बड़ा हादसा, उत्पादन ठप

यूनिवर्सल रेल मेल में रोलिंग टेबल से एक पटरी बाहर आकर केबिन से टकराई, कर्मचारियों ने भागकर बचाई जान

BHILAI.  Big accident in BSP, production stalled. भिलाई इस्पात संयंत्र (बीएसपी) में बड़ा हादसा हो गया है। मिली जानकारी के अनुसार बीएसपी में आज अत्याधुनिक यूनिवर्सल रेल मेल में सबसे लंबी रेल पटरी का निर्माण किया जा रहा है। इस दौरान ब्लूम से पटरी को आकार देने के दौरान रोलिंग टेबल से एक पटरी बाहर आकर कर्मचारियों के केबिन (पुलपिट) से टकरा गई। इस दौरान केबिन में बैठे कर्मचारियों ने भागकर अपनी जान बचाई। घटना के बाद से यूनिवर्सल रेल मिल के उक्त रोलिंग टेबल पर उत्पादन प्रभावित है। पटरी को फायर बिग्रेड की टीम द्वारा ठंडा करने के बाद उसे काटकर अलग किया जा रहा है।

आदिपुरुष के बचाव में आए मनोज मुंतशिर

घटना के बाद से यूनिवर्सल रेल मिल के उक्त रोलिंग टेबल पर उत्पादन प्रभावित है। पटरी को फायर बिग्रेड की टीम द्वारा ठंडा करने के बाद उसे काटकर अलग किया जा रहा है। दुनिया की सबसे लंबी रेल पटरी का निर्माण करने वाले भिलाई इस्पात संयंत्र के यूनिवर्सल रेल मिल में यह दुर्घटना सुबह हुई।

दरअसल, यूनिवर्सल रेल मिल के रोलिंग टेबल क्रमांक बीड़ी -2 में लोहे के गर्म ब्लूम को पटरी का आकार देने का काम चल रहा था। इस दौरान ही एक पटरी रोलिंग टेबल से बाहर की ओर आ गई और केबिन से टकराते हुए रोलिंग टेबल पर बुरी तरह फंस गई। इस दौरान केबिन में मौजूद कर्मचारियों ने वहां से भागकर जान बचाई। उक्त रोलिंग टेबल पर उत्पादन का काम पूरी तरह ठप हो गया।

इस घटना में जनहानि नहीं

इस दुर्घटना में किसी तरह की जनहानि तो नहीं हुई परंतु उत्पादन प्रभावित हो गया है। रोलिंग टेबल पर पटरी को पूरी तरह ठंडा करने के लिए बीएसपी के फायर बिग्रेड की मदद ली जा रही है। इसे ठंडा करने के बाद काटकर हटाया जाएगा। इसके बाद रोलिंग टेबल एवं कर्मचारियों के बैठने वाले केबिन की मरम्मत का काम होगा।

Related Articles

Back to top button