खेलो इंडिया में छत्तीसगढ़ ने दिखाया दम, 164 किग्रा वजन पर ज्ञानेश्वरी को पहला गोल्ड

गोल्ड मेडलिस्ट महाराष्ट्र की हर्षा का रिकॉर्ड भी तोड़ा

रायपुर। खेलो इंडिया में छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) ने अपना दम दिखा दिया है। प्रदेश की वेटलिफ्टर ज्ञानेश्वरी यादव (Weightlifter Dnyaneshwari Yadav) ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स में प्रदेश के नाम पहला गोल्ड मेडल किया। पंचकुला में चल रहे टूर्नामेंट के दूसरे दिन ज्ञानेश्वरी ने 49 किग्रा में बेहतर खेल खेली। उन्होंने 76 किग्रा स्नैच और 88 किग्रा क्लीन एंड जर्क कर कुल 164 किग्रा वजन उठाकर छत्तीसगढ़ के लिए पहला गोल्ड जीता।

सीएसके ने लगाई हार की हैट्रिक, पंजाब ने 54 रनों से जीता मैच

साथ ही खिलाड़ी ने पिछले साल की गोल्ड मेडलिस्ट महाराष्ट्र की हर्षा का 139 किग्रा वजन का रिकॉर्ड भी तोड़ नया नेशनल रिकॉर्ड बनाया। इसके अलावा ज्ञानेश्वरी ने पिछले दिनों हुए इंटरनेशनल वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में 3 सिल्वर मेडल जीते थे। जबकि 2020 में हुए खेलो इंडिया गेम्स में ज्ञानेश्वरी ने अंडर-17 कैटेगरी में खेलते हुए सिल्वर मेडल जीता था।

ज्ञानेश्वरी ने 76 किग्रा स्नैच और 88 किग्रा क्लीन एंड जर्क कर कुल 164 किग्रा वजन उठाकर छत्तीसगढ़ के लिए पहला गोल्ड जीता।

इस तरह ज्ञानेश्वरी लगातार प्रदेश के लिए मेडल जीतकर देश-विदेश में छत्तीसगढ़ का नाम बढ़ा रही है। वहीं ब्वॉयज कैटेगरी में वेटलिफ्टर राजा भारती ने 55 किग्रा वजन वर्ग में खेलते हुए 96 किग्रा स्नैच और 115 किग्रा क्लीन एंड जर्क के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीता। खेलो इंडिया यूथ गेम्स में छत्तीसगढ़ के 122 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। ज्ञानेश्वरी प्रशिक्षक अजय लोहार से प्रशिक्षण हासिल करती है।

कई नेशनल चौंपियनशिप में ज्ञानेश्वरी कर चुकीं छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व

राजनांदगांव की ज्ञानेश्वरी यादव ने 2018 से वेटलिफ्टिंग की शुरुआत की। स्कूल और नेशनल प्रतियोगिता से लेकर ऑल इंडिया विश्वविद्यालय टूर्नामेंट, राष्ट्रीय जूनियर वेटलिफ्टिंग, राष्ट्रीय यूथ प्रतियोगिता, राष्ट्रीय प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व कर कई पदक जीते हैं। वर्तमान में ज्ञानेश्वरी लखनऊ में ट्रेनिंग ले रहीं हैं और ओलंपिक की तैयारी कर रहीं हैं।

Back to top button