Breaking: बीएसपी में फिर हादसा… 120 टन का हॉट मेटल का लेडल गिरा, चपेट में आए 5 कर्मचारी

भिलाई स्टील प्लांच में चार दिन में तीसरा हादसा, जांच शुरू

भिलाई। भिलाई स्टील प्लांट (बीएसपी) में आज फिर एक बड़ा हादसा हो गया। यह चार दिन में तीसरा हादसा है। इस हादसे में पांच कर्मचारी चपेट में आए हैं। सभी का इलाज चल रहा है। हादसे में दो कर्मचारी गंभीर बताए जा रहे हैं, जबकि एक सामान्य है।

घायलों को मेन मेडिकल पोस्ट लाया गया है, जहां प्राथमिक उपचार के बाद सेक्टर-9 हॉस्पिटल के बर्न वार्ड में भर्ती कराया गया। बताया जाता है कि मौके पर फायर ब्रिगेड की टीम पहुंच गई है।

मुंगेली के छात्रावास में निकला इतने फीट का अजगर…देखें वीडियो

जानकारी के अनुसार प्लांट में कन्वर्टर-3 से मेटल को लेडल में डालकर ट्रेन से एलएफ-2 ले जाते समय एक तरफ का हुक खुलने की वजह से वह गिर गया, जिससे वहां काम कर रहे ठेका मजदूर चपेट में आ गए। आनन-फानन में फायर ब्रिगेड और एम्बुलेंस पहुंची और घायलों को अस्पताल ले गई।

अनोखा मामला:  IAS दंपत्ति को स्टेडियम में कुत्ता टहलाना महंगा पड़ा, सजा-तबादला

बताया गया कि घायल चार कर्मचारी ठेका श्रमिक हैं। आज एसएमस-2 में हादसा हुआ है। 120 टन का हॉट मेटल का लेडल ऊंचाई से गिरा है, इसकी चपेट में 5 कर्मचारी आ गए। इस घटना की जांच भी शुरू हो गई है।

इसलिए हो रहे हादसे

  • बीएसपी में हुए हादसे के पीछे मुख्य वजह मेंटनेंस की कमी को माना जा रहा है। क्रेन जिस हॉट मेटल को लेडल समेत उठाकर शिफ्ट कर रहा था। वह लेडल क्रेन से अचानक छूट गया, क्रेन हमेशा इस कार्य को अंजाम देता है, लेकिन मेंटनेंस के अभाव में वह पकड़ छूट गई।
  • एलएफ-2 के ट्रेक पर हमेशा से ही पानी रिसता रहता है। जिसकी वजह से बड़ा ब्लास्ट हुआ। ऐसे स्थान पर पानी हॉट मेटल को और भड़काने का काम करता है।
  • बीएसपी में उपयोग हो रहे उपकरणों का शेड्यूल के मुताबिक मेंटनेंस जरूरी है। जिससे इस तरह के हादसे फिर से न हो।
    बीएसपी में केबल चोरी लगातार हो रहा है, जरूरत के मुताबिक सीआईएसएफ की तैनाती नहीं हो रही है।
Back to top button