ENTERTAINMENT-लाइफस्टाइलSPORTS-बिजनेस

Breaking: छत्तीसगढ़ में पहली बार इंटरनेशनल शतरंज चैंपियनशिप

इस टूर्नामेंट में 15 देशों के 500 खिलाड़ियों रायपुर आएंगे

रायपुर। छत्तीसगढ़ की मेजबानी में पहली बार इंटरनेशनल शतरंज चैंपियनशिप होने जा रहा है। 18 से 28 सितंबर तक रायपुर में होने वाले इस टूर्नामेंट में 15 देशों के लगभग 500 खिलाड़ियों के शामिल होने होंगे। ओलंपिक संघ के संरक्षण में होने जा रहे इस चीफ मिनिस्टर ट्रॉफी में विजेता खिलाड़ियों के लिए 35 लाख रुपए की प्राइज मनी रखी गई है। आयोजन अखिल भारतीय शतरंज महासंघ, खेल और युवा कल्याण छत्तीसगढ़ ओलिंपिक एसोसिएशन के मार्गदर्शन में 28 सितंबर तक रायपुर में होना है।

अब चौके-छक्के लगाते नहीं दिखेंगे सुरेश रैना…आईपीएल और घरेलू से लिया संन्यास

शतरंज संघ के मुख्य संरक्षक गुरुचरण होरा ने बताया कि यह प्रदेश में अब तक हुए चेस टूर्नामेंट में से सबसे ज्यादा प्राइज मनी वाला टूर्नामेंट है। इसमें खिलाड़ियों को दो कैटेगरी मास्टर्स और चैलेंजर्स कैटेगरी में बांटकर मुकाबले कराए जाएंगे। इसके पहले 2002 में इंटरनेशनल सीएम ट्रॉफी रायपुर में कराया गया था। टूर्नामेंट में कुल 10 चक्रों में मुकाबले कराए जाएंगे।

इस आयोजन से देश के रेटेड खिलाड़ियों को अपनी रेटिंग सुधारने और टाइटल लेने का अवसर मिलेगा। इस टूर्नामेंट में विजेता ट्राफी के अलावा 35 लाख रुपये पुरस्कार राशि रखी गई है। प्रतियोगिता दो कैटेगरी मास्टर्स और चैलेंजर्स के रूप में होगी। मास्टर्स कैटेगरी में 23 लाख रुपये और ट्राफी, चैलेंजर्स में 12 लाख रुपये और ट्राफी दी जाएगी।

इस इंटरनेशनल चैंपियनशिप में भारत सहित अन्य देशों के खिलाड़ी शामिल होंगे। इसमें कई रेटेड खिलाड़ी भी दमखम दिखाएंगे। जिससे उनकी रेटिंग में भी सुधार आएगा। इसके अलावा उन्हें जीएम (ग्रैंडमास्टर) और आईएम टाइटल हासिल करने का मौका मिलेगा। अब तक 15 देशों ने टूर्नामेंट के लिए रजिस्ट्रेशन करा लिए हैं।

इन देशों के खिलाड़ी लेंगे हिस्सा

भारत, रशिया, यूक्रेन, जार्जिया, यूएसए, कजाकिस्तान, मंगोलिया, पोलैंड, वियतनाम, कोलंबिया, ईरान, श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल समेत 15 देशों से भाग लेने वाले खिलाड़ियों की एंट्री हो चुकी है। टूर्नामेंट में रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 12 सितंबर है।

 

Related Articles

Back to top button