अंबिकापुर-निजामुद्दीन साप्ताहिक एक्सप्रेस को हरी झंडी…जानिए पूरा शेड्यूल

इस ट्रेन को रेल मंत्री अश्वनी वैष्णन ने वर्चुअल हरी झंडी दिखाई

बिलासपुर। अंबिकापुर-निजामुद्दीन को हरी झंडी… Green signal to Ambikapur-Nizamuddin। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे को एक नई ट्रेन की सौगात रेलवे बोर्ड से मिली है। आज अंबिकापुर से हरी झंडी दिखाकर निजामुद्दीन के लिए साप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेन को रवाना कर दिया गया है। इस ट्रेन को रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने वर्चुअल हरी झंडी दिखाई। इस दौरान अंबिकापुर में केंद्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह समेत कई रेलवे अफसर मौजूद रहे।

दरअसल, इस ट्रेन को चलाने की मांग वर्षों पुरानी है। पिछले साल रेलवे बोर्ड ने एक एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की मंजूरी दी थी, लेकिन इस ट्रेन के लिए व्यवस्था कैसी और क्या होगी। इसे कब से अमल में लाया जाएगा यह तय नहीं था। आखिरकार बिलासपुर जोनल मुख्यालय ने इस ट्रेन को चलाने का निर्णय लेकर मंजूरी के लिए प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा था।

Breaking: बिलासपुर से भोपाल से फ्लाइट शुरू, पहले दिन 50 यात्री रवाना…सीएम भूपेश ने दिखाई हरी झंडी

गौरतलब है कि रेलवे बोर्ड ने इस ट्रेन को शुरू करने की अनुमति दे दी लेकिन इसके लिए रैक उपलब्ध नहीं कराया था। जोनल मुख्यालय को ही इसकी व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए गए। इस संबंध में एक रैक बुधवार 13 जुलाई को दुर्ग से अंबिकापुर के लिए रवाना की जाएगी। इसमें रनिंग स्टाफ एवं एसी कोच अटेंडर के लिए बिलासपुर के कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है जो कि कल इसी ट्रेन से अंबिकापुर रवाना होंगे। यह ट्रेन 19 कोच के साथ रवाना होगी।

इन स्टेशनों से होकर गुजरेगी ट्रेन

नई ट्रेन आज के बाद हर गुरुवार को अंबिकापुर से सुबह 9.30 बजे छूटकर 11.50 बजे बिजुरी, 12.35 बजे अनूपपुर, 13.15 बजे शहडोल, न्यू कटनी जंक्शन, 4 बजे कटनी मुरवारा जंक्शन, 18.30 बजे सागर, 21.25 बजे झांसी (वीरांगना लक्ष्मीबाई) जंक्शन, 22.30 बजे ग्वालियर, रात 12.25 बजे आगरा कैंट, 1.10 बजे मथुरा जंक्शन, पलवल होते हुए तड़के 4.35 बजे निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। वापसी में भी ट्रेन इसी रूट से वापस आएगी।

 

Back to top button