Breaking: हरियाणा के कांग्रेस विधायकों के साथ सीएम भूपेश दिल्ली रवाना, वहां से चडीगढ़ जाएंगे

आज राज्यसभा चुनाव, रायपुर एयरपोर्ट पर भूपेश ने कहा-आंकड़े हमारे साथ

Raipur। राज्यसभा चनुाव को लेकर सियासत तेज हो गई है। क्रॉस वोिटंग की डर से कांग्रेस ने पहले ही अपने विधायकों को अलर्ट रखा है। साथ ही दावे से कह रही है कि हमारे प्रत्याशी ही चुनाव जीतेंगे। इस बीच, हरियाणा में होने वाले राज्यसभा चुनाव के शुक्रवार को मतदान होगा।

Breaking: रायपुर में कांग्रेस विधायक दल की बैठक शुरू, सीएम भूपेश समेत कई बड़े नेता शामिल

हरियाणा के सभी 29 विधायकों को विशेष विमान से लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शाम को दिल्ली रवाना हुए। दिल्ली से सुबह सभी चंडीगढ़ जाएंगे जहां वे सीधे राज्यसभा सांसद के लिए होने वाले मतदान में शामिल होंगे। विधायकों के साथ रवाना होने से पहले मुख्यमंत्री ने मीडिया से कहा कि आंकड़े उनके साथ हैं। निश्चित रूप से चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी अजय माकन की जीत होगी। भाजपा के केवल खयाली पुलाव पका रही है। उनके पास आंकड़े नहीं हैं।

सीएम ने कहा कि जो दो विधायक यहां नहीं पहुंचे थे वे भी पार्टी के साथ हैं। विधायकों के साथ राज्यसभा प्रत्याशी अजय माकन आैर पूर्व सीएम भूपेन्द्र सिंह हुड्‌डा भी रवाना हुए। हरियाणा के सभी विधायक 2 जून को रायपुर आए थे जिन्हें नवा रायपुर के एक रिसोर्ट में ठहराया गया था।

राजस्थान में राज्यसभा चुनाव में दो मौजूदा मंत्रियों और दो विधायकों के वोट भी खारिज हो चुके
राजस्थान में पिछले कांग्रेस राज में भी विधायकों के वोट खारिज हो चुके हैं। मौजूदा मंत्री महेंद्रजीत सिंह मालवीय, बृजेंद्र ओला, कांग्रेस विधायक और तत्कालीन मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह के वोट खारिज हो चुके हैं। उस दौरान कांग्रेस विधायक रामलाल मेघवाल का वोट भी खारिज हुआ था।

200 विधायक, लेकिन सीक्रेट वोट सिर्फ 21 करेंगे
राज्यसभा के चुनाव लोकसभा और विधानसभा के चुनावों से कई मायनों में अलग होते हैं। वहां गुप्त मतदान होता है लेकिन राज्यसभा के चुनावों में कांग्रेस के 108 और बीजेपी के 71 विधायकों को अपने पोलिंग एजेंट को यह दिखाना होगा कि उन्होंने किसे वोट दिया है। 21 विधायकों पर ऐसी कोई बाध्यता नहीं है, क्योंकि दूसरे दल का व्यक्ति वोट नहीं देख सकता, अगर दिखाया तो खारिज हो जाएगा।

Back to top button