छत्तीसगढ़ में 28 जून को होगा त्रिस्तरीय पंचायत उपचुनाव, इस तारीख को आएगा परिणाम

755 पदों के लिए नामांकन की प्रक्रिया तीन जून से शुरू होगा

रायपुर। प्रदेश में सभी राजनीतिक पार्टियां मिशन-2023 में जुट गई है। इस बीच, निर्वाचन आयोग ने त्रिस्तरीय पंचायतों के उपचुनाव की घोषणा कर दी है। इस बार 31 मार्च की स्थिति में खाली जनपद पंचायत सदस्य, सरपंच और पंच के 755 पदों के लिए मतदान कराया जाना है। नामांकन की प्रक्रिया तीन जून से शुरू होगी। 28 जून को इन पदों के लिए मतदान कराया जाएगा। निर्वाचन परिणाम की घोषणा 30 जून को सुबह 9 बजे से ब्लॉक मुख्यालय में होगी।

Breaking: रायपुर में कांग्रेस विधायक दल की बैठक शुरू, सीएम भूपेश समेत कई बड़े नेता शामिल

छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने बताया कि प्रदेश के 7 जनपद पंचायत सदस्य, 118 सरपंच और 630 पंच इस तरह कुल 755 रिक्त पदों पर निर्वाचन के लिए उप चुनाव का फैसला हुआ है। ऐसे क्षेत्रों की मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 25 मई को करा लिया गया है। जनपद पंचायत सदस्य, सरपंच एवं पंचों का निर्वाचन एक साथ कराया जायेगा।

नामांकन पत्रों की जांच के बाद 13 जून को वैध उम्मीदवारों की सूची तैयार होगी और उन्हें चुनाव चिन्ह का आवंटन कर दिया जाएगा। शाम तक चुनाव चिन्ह के साथ उम्मीदवारों की सूची जारी हो जाएगी।

ऐसी ग्राम पंचायतें जिनका कार्यकाल छह माह से अधिक शेष है वहां पद रिक्त होने की स्थिति में उप निर्वाचन कराया जा रहा है। त्रिस्तरीय पंचायतों के निर्वाचन गैर दलीय आधार पर होंगे। मतदान मतपत्रों के जरिए राज्य निर्वाचन आयोग की मतपेटी से कराया जायेगा। निर्वाचन की घोषणा के साथ ही परिणाम की घोषणा तक संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू रहेगी।

राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन तीन जून की सुबह 10ः30 बजे कर दिया जाएगा। इसी समय सें नाम-निर्देशन पत्र प्राप्त किए जा सकेंगे। सीटों के आरक्षण के संबंध में सूचना का प्रकाशन एवं मतदान केन्द्रों की सूची का प्रकाशन भी तीन जून को अधिसूचना के साथ ही सुबह 10.30 बजे किया जाना है।

9 जून तक कर पाएंगे नामांकन

पंचायत चुनाव में उम्मीदवारी करने वाले 9 जून को दोपहर बाद तीन बजे तक अपना नामांकन भर पाएंगे। नाम-निर्देशन पत्रों की जांच 10 जून को सुबह 10ः30 बजे से किया जायेगा। उम्मीदवारी से नाम वापस लेने की अंतिम तिथि13 जून दोपहर बाद तीन बजे तक निर्धारित है।

 

Back to top button