छत्तीसगढ़ में राजीव शुक्ला और रंजीत रंजन होंगे राज्यसभा सांसद, कल नामांकन

कांग्रेस ने 10 और भाजपा ने 16 प्रत्याशियों की सूची जारी की

रायपुर। राज्यसभा के लिए रविवार देर रात भाजपा ने 16 और कांग्रेस ने 10 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया। राज्यसभा की 57 सीटों के लिए 10 जून को चुनाव है, नामांकन की आखिरी तिथि 31 मई है। इस दौरान कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ की दो राज्यसभा सीटों के लिए नाम तय कर लिए गए हैं।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व सांसद राजीव शुक्ला के साथ अभी कांग्रेस प्रवक्ता का काम संभाल रही रंजीत रंजन छत्तीसगढ़ से राज्यसभा में जाएंगी। पार्टी आलाकमान ने राज्यसभा प्रत्याशियों के नाम घोषित किए। राज्यसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के दोनों प्रत्याशी छत्तीसगढ़ से नहीं हैं।

कांग्रेस को बड़ा झटका…कपिल सिब्बल ने सपा का हाथ थामा, राज्यसभा के लिए नामांकन भरा

सीएम भूपेश बघेल के अलावा संगठन से प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया, चंदन यादव, सप्तगिरी उलका और मोहन मरकाम की मौजूदगी में 31 मई को छत्तीसगढ़ विधानसभा में दाखिल करेंगे। छत्तीसगढ़ में राज्यसभा की कुल 5 सीटे हैं, इनमें से दो सांसदों रामविचार नेताम एवं छाया वर्मा का कार्यकाल 29 जून को समाप्त होने जा रहा है।

राज्यसभा चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा अधिसूचना जारी कर दी गई है। मतदान 10 जून को होगा और नतीजे इसी दिन शाम को जारी कर दिए जाएंगे।

बच्चों के बीच सीएम भूपेश, मासूम सवालों के जवाब के साथ गेम भी खेले, सेल्फी भी ली

दरअसल, छत्तीसगढ़ से कांग्रेस के अभी दो सांसद, इन्हें मिलाकर 4 हो जाएंगे कांग्रेस के दो नेता केटीएस तुलसी और फूलोदेवी नेताम (बस्तर) राज्यसभा में हैं। यहां विधानसभा में कुल 90 सदस्य हैं। इनमें से कांग्रेस के 71, भाजपा के 14, जोगी कांग्रेस के 3 तथा बसपा के दो विधायक इस चुनाव में हिस्सा लेंगे। वोटिंग मतपत्रों से होगी।

विधानसभा में सीटों के हिसाब से राजीव और रंजीत का चुना जाना भी तय है, अर्थात अब छत्तीसगढ़ से कांग्रेस के 4 राज्यसभा सांसद हो जाएंगे। भाजपा से केवल सरोज पांडेय ही राज्यसभा में हैं।

जानिए दोनों के करियर के बारे में
पत्नी रंजीत रंजन के साथ पप्पू यादव

राजीव शुक्ला ने करियर की शुरुआत बतौर पत्रकार की थी, लेकिन बाद में राजनीति में आ गए। वे मनमोहन सिंह की सरकार में मंत्री रह चुके हैं। क्रिकेट के लिए जाना-पहचाना नाम है। वहीं, रंजीत बिहार के राजनेता राजेश रंजन पप्पू यादव की पत्नी हैं। वर्तमान में वह कांग्रेस प्रवक्ता हैं।

Back to top button