आईपीएल में फिर चोकर्स साबित हुई आरसीबी, 14 साल बाद फाइनल में पहुंची राजस्थान रॉयल्स

फाइनल में गुजरात के साथ भिड़ेगी राजस्थान की टीम

अहमदाबाद। आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के प्रशंसकों के लिए फिर से एक और सीजन दिल तोड़ने वाला साबित हुआ। विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद फाफ डुप्लेसिस को नया कप्तान बनाया गया। आधी से ज्यादा टीम बदली गई। इस बार एलिमिनेटर की बाधा तो पार हो गई, लेकिन फाइनल खेलने का सपना पूरा नहीं हुआ।

लगातार दो एलिमिनेटर में हारने के बाद इस बार आरसीबी की टीम क्वालीफायर-2 में पहुंची, लेकिन वहां उसे हार का सामना करना पड़ा। राजस्थान रॉयल्स ने सात विकेट से जीत हासिल कर 14 साल बाद फाइनल में अपनी जगह बनाई।

आरसीबी ने क्वालीफायर-2 का टिकट कटाया, इस खिलाड़ी के तूफानी बल्लेबाजी-गेंदबाजी से लखनऊ हारा

आरसीबी को प्लेऑफ में पहुंचाने में भाग्य ने साथ दिया। मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स को हराकर आरसीबी को प्लेऑफ में पहुंचा दिया। वहां पर फाफ डुप्लेसिस की टीम ने मजबूत लखनऊ सुपर जाएंट्स को हराकर सबको हैरान कर दिया। आरसीबी के फैंस को लगने लगा कि उनकी टीम इस बार कमाल कर देगी, लेकिन भाग्य ने क्वालीफायर-2 में साथ नहीं दिया।

सीएसके ने लगाई हार की हैट्रिक, पंजाब ने 54 रनों से जीता मैच

इस मैच में न तो दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली का बल्ला चला और न ही फाफ डुप्लेसिस का। ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल और भारतीय टीम में वापसी करने वाले दिनेश कार्तिक का भी बल्ला खामोश रहा।

राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन की आखिरकार भागवान ने सुन ली। 15 मैच में सिर्फ दो टॉस जीतने वाले सैमसन ने ईडन गार्डन्स में गुजरात टाइंटस के खिलाफ हार के बाद कहा था कि उन्हें भाग्य के साथ की जरूरत है। इस बार भगवान ने उनका साथ दिया। सैमसन महत्वपूर्ण मैच में टॉस जीतने में सफल रहे। उनके गेंदबाजों ने पिच की मदद से आरसीबी के दिग्गजों को आउट कर टीम का रास्ता साफ कर दिया। बाकी बचा हुआ काम जोस बटलर ने पूरा कर दिया। एक सीजन में रिकॉर्ड चौथा शतक लगाकर उन्होंने टीम को फाइनल में पहुंचा दिया।

ये रहा मैच में टर्निंग पॉइंट्स

आखिरी पांच ओवर में आरसीबी ने बनाए सिर्फ 34 रनरू आरसीबी ने 15 ओवर में तीन विकेट पर 123 रन बना लिए थे। रजत पाटीदार और महिपाल लोमरोर क्रीज पर थे। पिछले मैच में भी आरसीबी की स्थिति कुछ ऐसी ही थी। तब दिनेश कार्तिक और पाटीदार ने मिलकर आखिरी पांच ओवरों में विस्फोटक बल्लेबाजी की थी।

इस मैच में वैसा नहीं हुआ। आरसीबी ने 16वें ओवर में पाटीदार, 18वें ओवर में लोमरोर, 19वें ओवर में दिनेश कार्तिक, वानिंदु हसरंगा और 20वें ओवर में हर्षल पटेल का विकेट गंवा दिया। पांच ओवर में सिर्फ 34 रन बने। आरसीबी की टीम 25-30 रन पीछे रह गई।

Back to top button