डीपफेक वीडियो के मामले में रणवीर सिंह ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई, क्लिप में राजनीतिक दल पर टिप्पणी करते देखा गया

0
20

महाराष्ट्र साइबर पुलिस के नोडल साइबर पुलिस स्टेशन ने मंगलवार को अभिनेता रणवीर सिंह का डीपफेक वीडियो पोस्ट करने के आरोप में एक अज्ञात एक्स अकाउंट उपयोगकर्ता के खिलाफ एफआईआर दर्ज की। अभिनेता के पिता की शिकायत के आधार पर प्राथमिकी दर्ज की गई। मंगलवार को रणवीर सिंह के पिता जुगजीत सिंह सुंदर भवनानी ने राज्य साइबर पुलिस के सामने अपना बयान दर्ज कराया। उन्होंने पुलिस को बताया कि 14 अप्रैल को उनके बेटे ने वाराणसी में एक फैशन शो में हिस्सा लिया था जहां उन्होंने एक समाचार एजेंसी को इंटरव्यू दिया था।

भवनानी ने साइबर पुलिस को बताया कि 17 अप्रैल को, एक एक्स उपयोगकर्ता ने इंटरव्यू के क्लिप का उपयोग करते हुए रणवीर सिंह का एक डीपफेक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना और कांग्रेस का पक्ष लेने का एक संपादित ऑडियो था। मामले में पुलिस का कहना है कि वीडियो में मूल दृश्य बरकरार रखे गए हैं लेकिन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डेटा स्वैपिंग, मशीन लर्निंग, एआई-आधारित भाषण की मदद से अभिनेता का डीपफेक वीडियो बनाया गया था।

भवनानी की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी एक्स यूजर के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 417, 468, 469, 471 और आईटी अधिनियम की धारा 66डी के तहत एफआईआर दर्ज की। महाराष्ट्र साइबर पुलिस के डीआईजी संजय शिंत्रे ने एक बयान में कहा, ‘पुलिस ने उक्त एक्स हैंडल के आरोपी यूजर को नोटिस जारी किया है और मामले की आगे की जांच कर रही है।’

काम के मोर्चे पर, रणवीर सिंह को आखिरी बार करण जौहर के निर्देशन में बनी फिल्म ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ में देखा गया था। इस फिल्म में उनके साथ आलिया भट्ट, जया बच्चन, धर्मेंद्र और शबाना आजमी जैसे कलाकार मुख्य भूमिकाओं में थे। अभिनेता की आगामी फिल्मों की बात करें, तो वह जल्द ही रोहित शेट्टी के निर्देशन में बनी ‘सिंघम अगेन’ में दिखाई देंगे। फिल्म में अजय देवगन, अक्षय कुमार, दीपिका पादुकोण, करीना कपूर और टाइगर श्रॉफ शामिल हैं। साथ ही अभिनेता ‘डॉन 3’ में भी नजर आएंगे।