गुजरात तट से मादक पदार्थों की सबसे बड़ी खेप बरामद

0
4

एनसीबी, नौसेना और एटीएस गुजरात पुलिस ने गुजरात तट के हिंद महासागर में नाव से 3300 किलोग्राम ड्रग्स की खेप जब्त की है. यह देश में मादक पदार्थों की सबसे बड़ी जब्ती है.

ड्रग्स के साथ पांच विदेशी नागरिकों को भी गिरफ्तार किया गया. इनके ईरानी या पाकिस्तानी नागरिक होने का संदेह है. बरामद सामग्री पर रास अवाद फूड्स कंपनी, पाकिस्तान का उत्पादन प्रिंट है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत 1,300 से 2,000 करोड़ रुपये के बीच होने का अनुमान है.

एनसीबी ऑप्स ब्रांच को सूचना मिली थी कि अपंजीकृत विदेशी नौका मादक पदार्थ और पांच-सात विदेशी नागरिकों के साथ भारतीय जल क्षेत्र में आ रहा है. इस पर ऑपरेशन सागर मंथन-1 लॉन्च कर कार्रवाई की गई.

गृह मंत्री अमित शाह ने कार्रवाई के संबंध में एक्स पर पोस्ट में कहा, प्रधानमंत्री के नशामुक्त भारत के सपने को बढ़ाते हुए हमारी एजेंसियों ने मादक पदार्थों की सबसे बड़ी जब्ती की है.

पांच दिन पूर्व पकड़ी गई थी 350 करोड़ की हेरोइन

अधिकारियों के मुताबिक, पांच दिन पहले वेरावल बंदरगाह से 350 करोड़ मूल्य की हेरोइन मछली पकड़ने वाली नाव से जब्त की गई थी. इसके साथ ही नौ लोगों को गिरफ्तार भी किया गया था. फिलहाल एटीएस, गिर सोमनाथ एसओजी, एलसीबी, एफएसएल और मरीन पुलिस मामले की जांच कर रही है.

ड्रग प्रवर्तन एजेंसियों की सहायता लेंगे

एनसीबी अधिकारी के मुताबिक, दवा पैकेजिंग सामग्री पर रास अवाद फूड्स कंपनी, पाकिस्तान का उत्पादन प्रिंट है. मादक पदार्थ में 3110 किलोग्राम चरस,158.3 किलोग्राम क्रिस्टलीय पाउडर मेथ, 24.6 किलोग्राम हेरोइन शामिल है. जरूरत पड़ने पर विदेशी ड्रग प्रवर्तन एजेंसियों से सहायता ली जाएगी.

गृहमंत्री ने ‘एक्स’ पर एजेंसियों को बधाई दी

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर एक पोस्ट शेयर कर कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नशा मुक्त भारत के सपने को आगे बढ़ाते हुए हमारी एजेंसियों ने विदेशों से मादक पदार्थों की सबसे बड़ी जब्ती करने में सफलता हासिल की है. मैं एनसीबी, नौसेना और गुजरात पुलिस को बधाई देता हूं.

कई अफसरों के नेतृत्व में ऑपरेशन मंथन चला

महानिदेशक एनसीबी, उप महानिदेशक (ऑपरेशन) एनसीबी के नेतृत्व में ऑपरेशन सागर मंथन को शुरू किया गया. इसमें एनसीबी मुख्यालय की ऑप्स शाखा के अधिकारी, नौसेना के खुफिया शाखाओं के अधिकारी शामिल थे. अभियान का उद्देश्य कार्रवाई योग्य जानकारी एकत्र करना है, जिससे मादक पदार्थों की तस्करी रोकी जा सके.