PM मोदी, राहुल के खिलाफ शिकायत पर निर्वाचन आयोग का नोटिस

0
13

निर्वाचन आयोग ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों का संज्ञान लिया. आयोग ने भाजपा और कांग्रेस अध्यक्ष को नोटिस जारी कर 29 अप्रैलत तक जवाब मांगा है. साथ ही कहा, यह पार्टी अध्यक्षों की जिम्मेदारी है कि वे स्टार प्रचारकों से मर्यादा में भाषण देने को कहें और उनके बयानों की जिम्मेदारी लें.

पहली बार किसी पीएम के खिलाफ शिकायत का संज्ञान अधिकारियों ने बताया कि यह पहली बार है जब निर्वाचन आयोग ने किसी प्रधानमंत्री के खिलाफ आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत का संज्ञान लेते हुए नोटिस जारी किया हो. भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा को लिखे पत्र में आयोग ने 21 अप्रैल को बांसवाड़ा में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा की गई टिप्पणियों के संबंध में कांग्रेस, भाकपा और भाकपा (एमएल) की ओर से दर्ज कराई गई शिकायतों पर उनसे जवाब देने को कहा.

इन शिकायतों में प्रधानमंत्री मोदी के उन आरोपों का हवाला दिया गया कि कांग्रेस लोगों की संपत्ति को मुसलमानों में बांटना चाहती है. विपक्षी दल महिलाओं के मंगलसूत्र को भी नहीं बख्शेगा. आयोग ने नड्डा से कहा, वह पार्टी के स्टार प्रचारकों से आदर्श आचार संहिता का अक्षरश पालन करने को कहें.

इस मामले पर कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा, जनता के दबाव में यह कदम उठाया गया है. साथ ही कहा कि संतुलन बनाने के लिए पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की टिप्पणियों को लेकर नोटिस जारी कर दिया गया, जबकि दोनों नेताओं की टिप्पणियों को एक तरह से देखना अनुचित है.

जनप्रतिनिधि कानून के प्रावधानों के तहत नोटिस

  • आयोग ने जनप्रतिनिधि कानून के प्रावधानों का इस्तेमाल करते हुए नोटिस दिए.
  • स्टार प्रचारक भाषणों के लिए खुद जिम्मेदार होंगे. आयोग कोई भी शिकायत मिलने पर उनसे जवाब तलब कर सकता है.
  • पार्टी के प्रमुखों की अतिरिक्त जिम्मेदारी तय की गई है. वे पार्टी के स्टार प्रचारकों के संयम बरतने के लिए जवाबदेह होंगे.

शिकायती पत्र का हवाला

आयोग ने भाजपा-कांग्रेस अध्यक्षों को लिखे पत्रों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी या पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे का सीधे तौर पर नाम नहीं लिया है. हालांकि, चिट्ठियों में उन शिकायतों को संलग्न किया है, जिनमें आरोपों का ब्योरा है.

कांग्रेस का आरोप

कांग्रेस ने प्रधानमंत्री पर बांसवाड़ा में विभाजनकारी और मान-सम्मान को ठेस पहुंचाने वाला भाषण देने का आरोप लगाया है. पार्टी ने कहा, पीएम जो भाषा इस्तेमाल कर रहे वह आदर्श आचार संहिता, सुप्रीम कोर्ट के कई निर्णयों के खिलाफ है.

भाजपा की शिकायत

भाजपा ने आयोग को लिखे पत्र में कहा कि केरल में राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ दुर्भावनापूर्ण और भयावह आरोप लगाए. कोयंबटूर में पीएम पर भाषा और परंपरा पर हमले का आरोप लगाया. खड़गे पर भी आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाया.