DESH-विदेश

मनमोहन सिंह की तारीफ पर खुश हुए मल्लिकार्जुन खरगे

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने बृहस्पतिवार को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की सराहना करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार जताया और कहा कि अच्छे कामों की तारीफ और कमियों को उजागर करने का क्रम चलते रहना चाहिए. उच्च सदन से सेवानिवृत्त हो रहे सदस्यों को विदाई देते हुए उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा पर भी चुटकी ली और उनके द्वारा प्रधानमंत्री मोदी की सराहना किए जाने पर यह कहते हुए आश्चर्य जताया कि वह कभी किसी की तारीफ नहीं करते. आपको बता दें कि मनमोहन सिंह और नौ मंत्रियों सहित कुल 68 सदस्य फरवरी से मई महीने के बीच उच्च सदन से सेवानिवृत्त हो रहे हैं.

खरगे ने महत्वपूर्ण विधेयकों को जल्दबाजी में पारित किए जाने पर चिंता भी जताई और सदन में उचित चर्चा की मांग की. उन्होंने विपक्षी सदस्यों को उच्च सदन में महत्वपूर्ण मुद्दों को उठाने के लिए पर्याप्त समय नहीं दिए जाने पर भी चिंता व्यक्त की.

खरगे ने आरोप लगाया कि विपक्षी सदस्यों को निलंबित करके सदन में विधेयक पारित किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘‘कृपया विधेयकों को जल्दबाजी में पारित न करें.’’ उन्होंने कहा कि विधेयकों पर उचित चर्चा न होने से कानूनों में गलतियों की संभावना रहती है. उन्होंने कहा कि उन्हें ठीक करने के लिए बाद में संशोधन लाए जा रहे हैं.

खरगे से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने सदस्यों को विदाई देते हुए मनमोहन सिंह की तारीफ की थी और कहा था कि जब भी लोकतंत्र की चर्चा होगी तो उनके योगदान को याद किया जाएगा. इसके लिए प्रधानमंत्री मोदी का आभार जताते हुए नेता प्रतिपक्ष ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री ने कहा कि 2004 से 2014 तक का मनमोहन सिंह का जो कार्यकाल था… वह बहुत ही अच्छा था… उनके काम की उन्होंने जो सराहना की, इसके लिए मैं उनको धन्यवाद देता हूं. ऐसे ही चलते रहे… जो काम अच्छे होते हैं उसकी तारीफ करो और जो कमियां होती हैं वह गिनते जाओ.’’

खरगे ने कहा कि मनमोहन सिंह के जमाने में चाहे वह वित्त मंत्री रहे हों या फिर प्रधानमंत्री, देश में बहुत अच्छे काम हुए और वह देश को पटरी पर लेकर आए.

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि पूरी दुनिया जानती है कि मनमोहन सिंह विश्व के जाने-माने अर्थशास्त्री हैं और उनके समय में आज तक की सबसे अधिक विकास दर रही है.

खाद्य सुरक्षा, शिक्षा और सूचना का अधिकार सहित उनके कार्यकाल के दौरान हुए विभिन्न सुधारों को याद करते हुए खरगे ने कहा कि एक प्रेरक व्यक्ति के रुप में उन्होंने जो छाप छोड़ी है, उसे हमेशा याद रखा जाएगा और आज इसकी तारीफ प्रधानमंत्री मोदी ने भी की है. मनमोहन सिंह के लिए उन्होंने शेर भी पढ़ा जो इस प्रकार था-‘‘आपकी सोच को आवाज हम देंगे, आपके खौफ को आगाज हम देंगे, आपके जाने पर इतना भरोसा दिलाते हैं, आपके इरादों को परवाज हम देंगे.’’

Related Articles

Back to top button