गगनयान मिशन के लिए दूसरी टेस्टिंग आज

0
3

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इसरो आज फिर इतिहास रचने जा रहा है. गगनयान मिशन के तहत इसरो की टीम अंतरिक्ष में एक और मील का पत्थर हासिल करने वाली है. आज मानव रहित विमान की दूसरी टेस्टिंग उड़ान को अंजाम दिया जाएगा. इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने एस्ट्रोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के मौके पर कहा कि गगनयान मिशन के लिए 24 अप्रैल का दिन काफी महत्वपूर्ण है. हम इतिहास रचने से ज्यादा दूर नहीं हैं.

एस सोमनाथ सोमनाथ ने 17 अप्रैल को कहा था, “गगनयान मिशन के तहत एयरड्रॉप परीक्षण 24 अप्रैल को होगा. उसके बाद अगले साल दो और मानव रहित मिशन लॉन्च होंगे और फिर सब कुछ ठीक रहा तो अगले साल के अंत तक मानवयुक्त मिशन होगा.”

गगनयान मिशन क्या है

गगनयान मिशन में तीन अंतरिक्षयात्री तीन दिवसीय यात्रा के लिए उड़ान भरेंगे और उन्हें पृथ्वी की कक्षा से 400 किलोमीटर दूर भेजकर हिंद महासागर में उतराकर सुरक्षित वापसी की जाएगी.  इसरो अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम में मानव को शामिल कर उन देशों की सूची में अपनी जगह बनाना चाहता है, जिसमें अमेरिका, रूस और चीन समेत चुनिंदा देश शामिल हैं. मिशन की सफलता के साथ ही भारत इस क्षेत्र में भी अमेरिका, रूस और चीन के साथ बराबरी कर लेगा.

इसरो को उम्मीद है कि गगनयान के लिए अगले साल मार्च तक इसरो सभी सात परीक्षण प्रक्षेपण पूरे कर लेगा. फिर अगले साल के अंत तक मिशन को लॉन्च किए जाने की संभावना है.

बता दें कि 23 अगस्त 2023 में भारत ने चांद पर चंद्रयान-3 को उतारकर भारत ने इतिहास रचा था. भारत ने इस उपलब्धि के साथ ही अमेरिका, चीन और रूस की बराबरी कर दी थी. चांद के दक्षिणी ध्रुव पर अपना यान उतारने वाला भारत पहला देश है.