PM मोदी आज AIIMS जम्मू कैंपस का उद्घाटन करेंगे

0
5

PM Modi will inaugurate AIIMS Jammu campus today: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एम्स जम्मू परिसर का उद्घाटन करेंगे. संस्थान में एक गहन देखभाल इकाई, आपातकालीन और ट्रॉमा यूनिट, 20 मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर, डायग्नोस्टिक प्रयोगशालाएं, ब्लड बैंक, फार्मेसी आदि होंगे।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज, 20 फरवरी, 2024 को जम्मू में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) परिसर का उद्घाटन करेंगे। एम्स जम्मू परिसर की आधारशिला फरवरी 2019 में प्रधान मंत्री मोदी द्वारा रखी गई थी। परिसर की स्थापना केंद्रीय क्षेत्र की योजना के तहत की जा रही है प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना।

बयान में कहा गया है, “जम्मू-कश्मीर के लोगों को व्यापक, गुणवत्तापूर्ण और समग्र तृतीयक देखभाल स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने वाले एक कदम में, प्रधान मंत्री अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), विजयपुर (सांबा), जम्मू का उद्घाटन करेंगे।” प्रधानमंत्री कार्यालय पढ़ता है.

ज्ञात हो कि एम्स जम्मू परिसर की स्थापना 1,660 करोड़ रुपये से अधिक की लागत और 227 एकड़ से अधिक क्षेत्र में की गई थी। बयान में आगे कहा गया है, “अस्पताल 720 बिस्तरों, 125 सीटों के साथ मेडिकल कॉलेज, 60 सीटों के साथ नर्सिंग कॉलेज, 30 बिस्तरों के साथ आयुष ब्लॉक, संकाय और कर्मचारियों के लिए आवासीय आवास, यूजी और पीजी छात्रों के लिए छात्रावास आवास, रात्रि जैसी सुविधाओं से सुसज्जित है।” आश्रय, गेस्ट हाउस, ऑडिटोरियम, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स आदि।”

उद्घाटन समारोह से पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि एम्स का नया परिसर जम्मू-कश्मीर के लोगों की सेवा के लिए तैयार है। मंडाविया ने एक्स पर पोस्ट किया, “शिलान्यास – 2019, उद्घाटन – 2024। नया एम्स जम्मू-कश्मीर के लोगों की सेवा के लिए तैयार है! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल इसे राष्ट्र को समर्पित करेंगे।”

पीएम मोदी 25 फरवरी को पांच नए एम्स संस्थानों का लोकार्पण करेंगे
‘आयुष्मान भारत, विकसित भारत’ के लक्ष्य के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 फरवरी को गुजरात के राजकोट से पांच नए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) राष्ट्र को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री जिन पांच नए एम्स को समर्पित करेंगे उनमें एम्स राजकोट, एम्स मंगलागिरी, एम्स बठिंडा, एम्स रायबरेली और एम्स कल्याणी शामिल हैं। इस अवसर पर पीएम मोदी देश भर के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों और नर्सिंग कॉलेजों का भी उद्घाटन करेंगे।