चार राज्यों में एनआईए के छापे, आठ आतंकी दबोचे

0
18

नई दिल्ली . एनआईए ने आतंकी संगठन आईएसआईएस के बल्लारी मॉड्यूल पर सोमवार तड़के कार्रवाई करते हुए चार राज्यों में 19 स्थानों पर छापेमारी की. इस दौरान प्रतिबंधित आतंकी संगठन के आठ गुर्गों को गिरफ्तार किया गया. इसमें उनका सरगना मिनाज भी शामिल है.

इस कार्रवाई से आतंकवादी कृत्यों खासतौर पर आईईडी विस्फोट की योजना को विफल कर दिया गया. एनआईए कर्नाटक के बेल्लारी और बेंगलुरु, महाराष्ट्र में अमरावती, मुंबई और पुणे, झारखंड में जमशेदपुर और बोकारो और दिल्ली में छापेमारी की गई. गिरफ्तार आठ आईएसआईएस आतंकी अपनी गतिविधियों को सक्रिय रूप से बढ़ावा देने में शामिल थे. ये सभी मिनाज उर्फ मोहम्मद सुलेमान के नेतृत्व में काम कर रहे थे.

छापेमारी में सल्फर, पोटेशियम नाइट्रेट, च्गन पाउडर, चीनी, इथेनॉल जैसे विस्फोटक, तेज धार वाले हथियार, बेहिसाब नकदी और आपत्तिजनक दस्तावेजों के साथ-साथ स्मार्टफोन और अन्य डिजिटल डिवाइस जब्त किए गए.

छात्रों को निशाना बना रहे थे

जांच से पता चला कि आरोपी हिंसक जिहाद, खिलाफत आदि के रास्ते पर चलते हुए एन्क्रिप्टेड ऐप्स के जरिए लगातार एक-दूसरे के संपर्क में थे. वे भर्ती के उद्देश्य से कॉलेज के छात्रों को निशाना बना रहे थे. यह सभी जिहाद के उद्देश्य से मुजाहिदीन की भर्ती से संबंधित दस्तावेज़ भी प्रसारित कर रहे थे.

कई राज्यों से गिरफ्तारी

एनआईए की इन छापेमारी में कई आतंकी गुर्गों को गिरफ्तार किया गया. बल्लारी से मिनाज उर्फ मोहम्मद सुलेमान और सैयद समीर, मुंबई से अनस इकबाल शेख, बेंगलुरु से मोहम्मद मुनीरुद्दीन, सैयद समीउल्लाह उर्फ सामी, मोहम्मद मुजम्मिल, दिल्ली से शायान रहमान उर्फ हुसैन और जमशेदपुर से मोहम्मद शाहबाज उर्फ जुल्फिकार उर्फ गुड्डु को गिरफ्तार किया गया. यह तलाशी कर्नाटक, महाराष्ट्र पुलिस, झारखंड पुलिस और दिल्ली पुलिस के करीबी समन्वय और सहायता से की गई.