रायपुर नगर निगम के कमिश्नर ने 40 एकड़ में फैले सरोना ट्रैचिंग ग्राउंड से कचरे को हटा कर यहाँ पार्क और खेल का मैदान बनाने का आदेश दिया

0
9

रायपुर: रायपुर नगर निगम के कमिश्नर अबिनाश मिश्रा ने आज सरोना ट्रैचिंग ग्राउंड का निरीक्षण किया जहां कचरे को हटाने का कार्य चल रहा है। उन्होंने यहां कार्य में और भी तेजी लाने के निर्देश दिए। निगम कमिश्नर मिश्रा के साथ वहां स्वच्छ भारत मिशन अभियान के नोडल अधिकारी रघुमणि प्रधान, योगेश कड़ू, उपायुक्त आर के डोंगरे , स्वास्थ्य अधिकारी तृप्ति पाणिग्रही तथा जोन क्रमांक 8 के जोन कमिश्नर अरुण ध्रुव तथा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे। मिश्रा वहां कचरे के निपटारे में लगी एजेंसी के अधिकारी से भी चर्चा की। सफाई कार्य में लगी मशीनों को लेकर उन्होंने नाराजगी भी जताई। उन्होंने कहा और मशीनें लगाकर कार्य को जल्द से जल्द खत्म किया जाए।

नोडल अधिकारी योगेश कड़ू ने बताया कि सरोना में करीब साढ़े चार कचरा मौजूद था। जिसमें से सवा लाख कचरे को उपचारित कर लिया गया है। जो खाद के लायक हो गई थी, उसका खाद बनाकर उपयोग किया जा रहा है। वहीं जो कचरा कोई काम का नहीं था, उसे सीमेंट फैक्ट्रियों में भेजकर कोयले के रूप में प्रयोग किया जा रहा है।

निरीक्षण के दौरान मिश्रा ने कहा कि इस जगह के खाली होने पर कोई अवैध कब्जा ना करले उसका भी ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि निगम के स्वामित्व वाली 40 एकड़ की इस जगह में एनजीटी के मानदंडों के अनुरूप यहां की खाली हो रही जगह पर पौधरोपण कर यहां उद्यान और खेल मैदान बनाई जाए। साथ ही यहां बस डिपो बनाने की भी योजना बनाई गई। यहां के कुछ एकड़ में सिटी बस डिपो बनाया जाएगा। जिसमें 100 सिटी बसें एक साथ रखी जा सकेगी।