पहले से भव्य और व्यवस्थित हुआ ‘सरस मेला’, मुख्यमंत्री ने किया शुभारंभ

0
4

रायपुर.  रायपुर में आप भारतीय कलाओं का आकर्षण अनुभव कर सकेंगे। यहां के साइंस कॉलेज मैदान जीई रोड के खेल परिसर में क्षेत्रीय सरस मेला 2024 का शुभारंभ हो गया है. ये मेला 28 फरवरी तक आयोजित होगा. मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने मेले का शुभारंभ किया. इस दौरान उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा, रायपुर लोकसभा सांसद सुनील सोनी और कैबिनेट मंत्री भी मौजूद रहे. सरस मेला जिला प्रशासन रायपुर द्वारा जिला पंचायत सीईओ विश्वदीप के नेतृत्व में आय़ोजित किया जा रहा है. कार्यक्रम में पहुंचे सीएम ने इसकी भव्यता की तारिफ की और कहा कि ऐसे आयोजनों से प्रदेश समेत अन्य राज्यों से आए स्व सहायता समूह की महिलाओं को रोजगार मिलेगा, साथ ही उन्हें अपना जीवन अच्छे तरीके से करने में मदद भी मिलेगी.

मेले में महिला स्व सहायता समूह एवं कलाकारों उत्पादों का प्रदर्शन, विक्रय और सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति होगी. रोजना मेला सुबह 10 बजे से लेकर रात्रि 10 बजे तक चलेगा, जिसमें आप भारतीय कलाओं का अनुभव कर सकते हैं.

क्षेत्रीय सरस मेला 2024 में मध्यप्रदेश, झारखंड, पंजाब, कश्मीर समेत 11 राज्य की महिलाएं शामिल होंगी, जिसमें 200 से अधिक स्व सहायता समूह के स्टॉल लगाए गए है. जिसमें वे अपने हथकरघा उत्पादों को विक्रय के लिए प्रदर्शित करेंगे. सरस मेले का आयोजन छत्तीसगढ़ राज्य आजीविका मिशन ‘बिहान’ की ओर से किया जा रहा है. क्षेत्रीय सरस मेले का आयोजन महिलाओं के सशक्तीकरण और स्वयं सहायता समूहों की ओर से उत्पादित वस्तुओं को बाजार देने के उद्देश्य से किया गया है.