महासमुंद: थल सेना में ऑनलाईन पंजीयन एवं आवेदन 8 फरवरी से 21 मार्च तक किया जाएगा

0
11

महासमुंद: कलेक्टर प्रभात मलिक ने अग्निवीर भर्ती अभियान के लिए स्कूल और महाविद्यालयों में 17 1/2 से 21 वर्ष आयु वर्ग के अध्ययनरत स्कूली, आईटीआई एवं पॉलिटेक्निक के विद्यार्थियों के प्रशिक्षण के लिए निर्धारित तिथि तक ऑनलाईन पंजीयन के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने आज वन विद्यालय के प्रशिक्षण केन्द्र में जिले के उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों के प्राचार्य, पॉलिटेक्निक एवं आईटीआई के प्राचार्यों की बैठक लेकर आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि यह जिले के युवाओं के लिए सुनहरा अवसर है। प्रत्येक संस्थान कम से कम 50 विद्यार्थियों का पंजीयन अनिवार्य रूप से करें।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि प्रत्येक विकासखण्ड में प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया जाए। उन्होंने जिला रोजगार अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि हायर सेकेण्डरी एवं महाविद्यालयों में जो बच्चे अध्ययनरत है अथवा उस आयु वर्ग में शामिल है, ऐसे बच्चों का चिन्हांकन कर शारीरिक दक्षता एवं मानसिक दक्षता के लिए विशेष कैम्प लगाकर प्रशिक्षण देवें।

साथ ही उन्होंने कहा कि सभी लोक सेवा केन्द्रों एवं च्वॉईस सेंटर में अग्निवीर भर्ती परीक्षा के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने की फीस प्रति आवेदन 30 रुपए से अधिक न हो इसका ध्यान रखा जाए। बैठक में थल सेना के सहायक भर्ती अधिकारी सतीश सिंह, जिला रोजगार अधिकारी ए.ओ. लॉरी, रेखराज शर्मा मौजूद थे।

भारतीय थलसेना द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य के युवाओं को भारतीय थलसेना में अग्निवीर भर्ती के लिए सुनहरा अवसर दिया जा रहा है। उप संचालक रोजगार लॉरी ने बताया कि भारतीय थलसेना में ऑनलाईन पंजीयन एवं आवेदन 8 फरवरी से 21 मार्च 2024 तक किया जा सकता है। पंजीयन के लिए 31 अक्टूबर 2024 की स्थिति में 17 1/2 से 21 वर्ष के मध्य होना चाहिए। भर्ती परीक्षा दो चरणों में होगी जिसमें कम्प्यूटर आधारित लिखित परीक्षा एवं शारीरिक परीक्षा एवं चिकित्सा परीक्षा शामिल है।

इसी तरह वायु सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए 2 जनवरी 2004 से 2 जुलाई 2007 के बीच जन्म लेने वाले उम्मीदवार भारतीय वायु सेना की वेबसाईट में 6 फरवरी 2024 तक ऑनलाईन पंजीयन एवं आवेदन कर सकते हैं। चयन की स्थिति में उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष होनी चाहिए। इसके लिए भर्ती की प्रक्रिया तीन चरणों में आयोजित की जाएगी। पहले चरण में ऑनलाईन कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा ली जाएगी। ऑनलाईन परीक्षा का आयोजन 17 मार्च 2024 से शुरू होगा।

इसके अंतर्गत विज्ञान विषय भौतिकी, गणित एवं अंग्रेजी विषयों में 10+2 सीबीएसई सिलेबस पर आधारित 60 मिनट की ऑनलाईन परीक्षा होगी। विज्ञान विषय के अलावा अंग्रेजी तथा तार्किक योग्यता एवं सामान्य ज्ञान विषय के 10+2 सीबीएसई के अनुसार 45 मिनट की ऑनलाईन परीक्षा होगी। दूसरे चरण में सभी के लिए निर्धारित मापदण्डों के अनुरूप शारीरिक दक्षता परीक्षण ली जाएगी।

शारीरिक दक्षता परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले आवेदकों को आवश्यक टेस्ट उत्तीर्ण करना होगा। जिसके द्वारा यह सुनिश्चित किया जाएगा की आवेदक भारतीय वायु बल एवं सैनिक जीवन में अपने आप को व्यवस्थित कर सकता है या नहीं। तीसरे चरण में चिकित्सा परीक्षण के तहत एजिबिलिटि टेस्ट 2 उत्तीर्ण करने वाले आवेदकों को चिकित्सा परीक्षा उत्तीर्ण करना होगा। जिसके दौरान विभिन्न प्रकार के शारीरिक एवं बॉयोकेमिकल जांच की जाएगी।

अग्निवीर वायु सैनिक पदों पर भर्ती के संबंध में नियम एवं अन्य विस्तृत जानकारी वायु सेना के वेबसाईट https://agnipathvayu.cdac.in एवं थल सेना भर्ती के लिए वेबसाईट www.joinindianarmy.nic.in तथा दूरभाष क्रमांक 0771-2965212, 2965213 तथा जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र महासमुंद व कार्यालय के दूरभाष क्रमांक 07723-223625 से संपर्क कर प्राप्त की जा सकती है।