रायपुर: मुख्यमंत्री से एसईसीएल के सीएमडी डॉ प्रेम सागर मिश्रा ने की सौजन्य मुलाकात

0
4

रायपुर: मुख्यमंत्री विष्णु देव साय से आज यहाँ राज्य अतिथि गृह पहुना में एसईसीएल के सीएमडी डॉ. प्रेम सागर मिश्रा ने सौजन्य मुलाकात की। उन्होंने मुख्यमंत्री को प्रतीक चिन्ह एवं श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया।

सीएमडी मिश्रा ने मुख्यमंत्री को छत्तीसगढ़ के सर्वोन्मुखी विकास में एसईसीएल की भूमिका के बारे में बताया। उन्होंने सीएसआर, रेल कॉरिडोर परियोजनाओं , एफ़एमसी प्रोजैक्ट्स आदि के ज़रिए किए जा रहे विभिन्न विकासात्मक कार्यों की भी जानकारी दी।

चर्चा के दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री साय को बताया कि गत वर्ष एसईसीएल ने राजकोष में लगभग 5000 करोड़ रुपये का राजस्व जमा कराया था जो इस वर्ष बढ़कर लगभग 6000 करोड़ रुपये होने की आशा है। पिछले पाँच वर्षों सीएसआर के अंतर्गत एसईसीएल ने छत्तीसगढ़ के विकास पर लगभग 250 करोड़ रुपये की लागत की परियोजनाएँ कार्यान्वित की है जो शिक्षा, स्वास्थ्य, बुनियादी विकास आदि कई क्षेत्रों से सम्बंधित हैं।

लगभग 10, 000 करोड़ की लागत से विकसित की जा रही एसईसीएल की रेल कॉरिडोर परियोजनाएँ राज्य के सुदूर अंचलों में विकास के अग्रदूत बनेंगे। इसके ज़रिए 300 किलोमीटर से अधिक के रेल नेटवर्क का विकास किया जा रहा है।

मिश्रा ने बताया कि सतत धारणीय विकास के अंतर्गत सूरजपुर ज़िले में बिश्रामपुर एवम् भटगाँव क्षेत्र में विकसित की जा रही 40 मेगावाट की ग्राउण्ड माउण्टेड ग्रिड कनेक्टेड सोलर परियोजना कोयलांचल के सबसे बड़े सोलर प्रोजैक्ट्स में से एक हैं। कोरबा कोलफ़ील्ड्स में 3 नए ईको पार्क की स्थापना की जा रही है वहीं मानिकपुर पोखरी को ईको टूरिज्म साईट के रूप में विकसित किया जा रहा है ।
मुख्यमंत्री साय ने एसइसीएल के द्वारा किये जा रहे विकास कार्यों की सराहना करते हुए राज्य शासन की ओर से सतत प्रगति की शुभकामनाएँ दी।