सोनिया गांधी लड़ सकती हैं राज्यसभा का चुनाव

0
6

नई दिल्ली . कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी राज्यसभा चुनाव लड़ सकती है. पार्टी उन्हें हिमाचल प्रदेश या राजस्थान से राज्यसभा भेज सकती है. वह अभी रायबरेली से लोकसभा सांसद है.

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में पार्टी उत्तर प्रदेश में सिर्फ एक सीट जीतने में सफल रही थी. अगर सोनिया राज्यसभा का चुनाव लड़ती हैं तो रायबरेली से परिवार का कोई भरोसेमंद सदस्य आम चुनाव में उम्मीदवार हो सकता है.

एक के बाद के पार्टी के इंडिया गठबंधन से अलग होने के ऐलान के बीच कांग्रेस घटक दलों के साथ सीट बंटवारे को अंतिम रूप देने में जुट गई है. पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में वरिष्ठ नेताओ की बैठक हुई. इस बैठक में राज्यसभा चुनाव के संभावित उम्मीदवार पर भी चर्चा हुई.

राज्यसभा चुनाव के लिए पार्टी उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा के लिए सोमवार को मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर बैठक हुई. इस बैठक में सोनिया गांधी, अजय माकन और केसी वेणुगोपाल सहित कई नेता शामिल हुए. बैठक में सभी राज्यों की राज्यसभा सीट पर चर्चा हुई. पार्टी को इन चुनाव में दस राज्यसभा सीट मिलने की संभावना है. पार्टी सूत्रों का कहना है सोनिया गांधी हिमाचल प्रदेश या राजस्थान से चुनाव लड़ सकती है. हिमाचल प्रदेश से भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल अप्रैल में खत्म हो रहा है. ऐसे में हिमाचल प्रदेश से खाली हो रही सीट से सोनिया गांधी उम्मीदवार हो सकती हैं. इस बीच, राजस्थान विधानसभा में विपक्ष के नेता टीका राम जूली ने आलाकमान से राजस्थान से सोनिया गांधी की उम्मीदवारी की घोषणा करने का आग्रह किया है. अगर सोनिया राज्यसभा का चुनाव लड़ती हैं तो रायबरेली से परिवार का कोई भरोसेमंद सदस्य आम चुनाव में उम्मीदवार होगा.

घटकदलों के साथ सीट बंटवारे पर भी चर्चा

पार्टी ने इंडिया के घटकदलों के साथ सीट बंटवारे पर भी चर्चा की. पार्टी गठबंधन समिति के अध्यक्ष मुकुल वासनिक ने पार्टी नेतृत्व को अपनी रिपोर्ट दी है. पार्टी का कहना है कि घटकदलों के साथ जल्द सीट बंटवारे को अंतिम रूप देते हुए उसका सार्वजनिक ऐलान कर दिया जाएगा. कांग्रेस के सूत्रों ने दावा किया कि अशोक चव्हाण ने पिछले सप्ताह मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात कर बताया था कि उन पर दलबदल करने के लिए जांच एजेंसियों का जबरदस्त दबाव है.