श्रीलंका, मॉरीशस में आज से यूपीआई भुगतान की शुरुआत

0
8

श्रीलंका और मॉरीशस में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) सेवाओं की शुरुआत होगी. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रम सिंघे और मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ की मौजूदगी में मोबाइल आधारित डिजिटल भुगतान सेवाओं का शुभारंभ करेंगे. इसके अलावा मॉरीशस में रुपे कार्ड भी लॉन्च होगा.

विदेश मंत्रालय के मुताबिक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से सोमवार को श्रीलंका और मॉरीशस में यूपीआई सेवाओं और मॉरीशस में रुपे कार्ड का शुभारंभ किया जाएगा. मंत्रालय ने कहा कि भारत फिनटेक इनोवेशन और डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर में अग्रणी बनकर उभरा है. प्रधानमंत्री ने हमारे विकास के अनुभवों, नवाचार को मित्र देशों के साथ साझा करने पर जोर दिया है. तीनों देशों के इस कदम को इसकी ही एक कड़ी के तौर पर देखा जा रहा है.

विदेश मंत्रालय के बताया कि श्रीलंका और मॉरीशस के साथ भारत के मजबूत सांस्कृतिक संबंधों को देखते हुए यह पहल महत्वपूर्ण है. यह लॉन्च श्रीलंका और मॉरीशस की यात्रा करने वाले भारतीय नागरिकों के साथ-साथ भारत की यात्रा करने वाले मॉरीशस के नागरिकों के लिए बेहद फायदेमंद रहेगा. भारत और मॉरीशस दोनों देशों में रुपे कार्ड का उपयोग भी शुरू होगा. इस लॉन्च से तेज और निर्बाध डिजिटल लेनदेन के अनुभव का लाभ तीनों देशों के लोगों को होगा.