DESH-विदेश

भारतीयों को ईरान में वीजा-मुक्त प्रवेश

भारतीय पर्यटक अब बिना वीजा के ईरान की यात्रा कर सकते हैं. ईरान ने भारतीय यात्रियों के लिए मुफ्त-वीजा नीति की घोषणा की है. ईरानी दूतावास ने कहा कि भारतीय नागरिकों के लिए 4 फरवरी से चार शर्तों के साथ वीजा-मुक्त प्रवेश शुरू कर दिया गया है.

15 दिन बिना वीजा के रह सकेंगे इस वीजा-मुक्त पहल से लोगों के बीच संपर्क बढ़ने और ईरान और भारत के बीच पर्यटन को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है. सामान्य पासपोर्ट रखने वाले व्यक्तियों को अब बिना वीजा के ईरान में प्रवेश की इजाजत दी जाएगी, लेकिन कुछ प्रतिबंध भी रहेंगे. ईरान में बिना वीजा के एक बार जाने पर दूसरी बार छह महीने बाद जाया जा सकता है. इसके अलावा नए नियम के तहत 15 दिन बिना वीजा के ईरान में रहा जा सकता है. इस 15 दिन की अवधि को नहीं बढ़ाया जा सकता है. वीजा सिर्फ उन्हीं लोगों को मिलेगा, जो ईरान में पर्यटन के उद्देश्य से जा रहे हैं.

दूतावास से प्राप्त किया जा सकता है अगर कोई भारतीय नागरिक लंबे समय के लिए ईरान में रहने की योजना बनाता है, या छह महीने में कई बार आना-जाना चाहता है तो उसे अलग से संबंधित वीजा लेना होगा. ईरान का वीजा भारत में मौजूद उसके दूतावास से प्राप्त किया जा सकता है. वीजा में छूट उन भारतीय नागरिकों पर लागू होगा जो सिर्फ हवाई सीमा के माध्यम से ईरान में प्रवेश करेंगे.

पिछले महीने जयशंकर ने ईरान की यात्रा की थी दिसंबर में ईरान ने भारत, संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, इंडोनेशिया, जापान, सिंगापुर और मलेशिया सहित 32 अन्य देशों के लिए एक नए वीजा-मुक्त कार्यक्रम को मंजूरी दी.

पिछले महीने विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ईरान की यात्रा की थी. इस दौरान उन्होंने अपने ईरानी समकक्ष होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन के साथ कई द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर व्यापक बातचीत की थी.

Related Articles

Back to top button