DESH-विदेश

आरक्षण की सीमा बढ़ाई जाएगी राहुल

राहुल गांधी ने कहा कि देश में आठ फीसदी आदिवासी, 15 फीसदी दलित और 50 फीसदी ओबीसी आबादी है. अगर इनकी कुल जनसंख्या 73 प्रतिशत है, तो आरक्षण पर केवल 50 प्रतिशत की सीमा क्यों है? उनकी सरकार बनी, तो आरक्षण की सीमा बढ़ाई जाएगी. सामान्य वर्ग के गरीबों का भी ध्यान रखा जाएगा.

राहुल ने कहा कि हम चाहते हैं कि आबादी के हिसाब से ओबीसी, दलित और आदिवासियों को भागीदारी दी जाए. राहुल ने दावा किया है कि ममता बनर्जी पूरी तरह से इंडिया गठबंधन का हिस्सा हैं. अधिकतर दल अभी भी गठबंधन के सदस्य हैं. सिर्फ नीतीश कुमार ने गठबंधन छोड़ दिया है और वह भाजपा में चले गए हैं. उनके जाने की वजह का अंदाजा लगाया जा सकता है. बिहार में इंडिया गठबंधन चुनाव लड़ेगा.

राहुल गांधी गुमला जिसे स्थित बसिया प्रखंड के कोनबीर में प्रेस वार्ता कर रहे थे. इससे पहले राहुल गांधी का खूंटी से मंगलवार को ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ का कारवां निकला. उन्होंने पहले बिरसा मुंडा के परिजनों से मुलाकात की, कामडारा में रोड शो किया और ओडिशा जाने के पूर्व सिमडेगा-ओडिशा बॉर्डर पर जनसभा को संबोधित किया.

राहुल ने कहा कि केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार बनी तो जीएसटी को सबसे पहले बदलेंगे. देश में नया फाइनेंशियल प्लान लागू करेंगे.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा कि धनबाद में 4 फरवरी को कुत्ते द्वारा मेरे हाथ से बिस्कुट नहीं खाने पर मैंने यह (बिस्कुट) खिलाने के लिए उसके मालिक को दे दिया था.

कांग्रेस नेता की यह सफाई उस वीडियो के वायरल होने के बाद आई है जिसमें वे बिस्कुट कुत्ते के खाने से इनकार करने के बाद उसे एक व्यक्ति को देते हुए दिख रहे हैं. इस वीडियो के वायरल होने के बाद भाजपा ने आरोप लगाया था कि कुत्ते के बिस्कुट खाने से इनकार करने के बाद राहुल गांधी ने वह बिस्कुट अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं को खाने के लिए दे दिया.

राहुल गांधी ने पत्रकारों से कहा कि कुत्ता घबराया हुआ था और कांप रहा था. जब मैंने उसे बिस्कुट दिया तो वह डर गया. फिर, मैंने उसके मालिक को बिस्कुट देते हुए कहा कि यह आपके हाथ से खाएगा. फिर, मालिक ने बिस्कुट दिया और कुत्ते ने खा लिया. इसमें क्या समस्या है? मुझे समझ नहीं आता कि भाजपा क्यों कुत्ते के पीछे पड़ी है? इस वीडियो को लेकर असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने सोमवार रात को वीडियो पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए ‘एक्स’ पर लिखा कि न केवल राहुल गांधी बल्कि पूरा परिवार मुझे वह बिस्कुट नहीं खिला पाया. मुझे असमिया और भारतीय होने पर गर्व है. मैंने खाने से इनकार कर कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया. हिमंत बिस्वा सरमा ने मुंबई भाजपा की आईटी और सोशल मीडिया प्रकोष्ठ की सह संयोजक पल्लवी सीटी की ‘एक्स’ पर साझा की गई एक पोस्ट के जवाब में यह बात कही.

कुत्ते के मालिक ने दी सफाई इधर, धनबाद में कुत्ते के मालिक जितेंद्र कुमार ने भी कहा कि भीड़ में कुत्ता घबराया हुआ था. जब उसने बिस्कुट नहीं खाया तो राहुल गांधी ने बिस्कुट मुझे देते हुए कहा कि कुत्ते को बाद में खिला देना.

‘छोटे दुकानदारों को हुआ जीएसटी से नुकसान’

राहुल गांधी ने कहा कि जीएसटी-नोटबंदी से सबसे ज्यादा नुकसान छोटे दुकानदारों, व्यवसायियों व आम लोगों को हुआ है. जो देश को रोजगार देते हैं उन्हें प्रधानमंत्री और अडानी ने नोटबंदी व जीएसटी लागू कर खत्म कर दिया. नोटबंदी को तो बदल नहीं सकते हैं, लेकिन जीएसटी को जरूर बदलेंगे.

 

Related Articles

Back to top button