MP-छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: महिलाओं, किसानों और आदिवासी समाज को स्कीम का फायदा, अपने वादे पूरे करने में जुटी बीजेपी सरकार

विधानसभा चुनाव में बीजेपी सरकार ने महिलाओं और किसानों से कई वादे किए थे। अब बीजेपी सरकार उनको पूरा करने पर जुटी है और उसी दिशा में आगे बढ़ रही है। लोकसभा चुनाव से पहले एक बार फिर किसानों और महिलाओं पर फोकस कर रही है बीजेपी सरकार।

महिलाओं के लिए शुरू की महतारी वंदन योजना
प्रदेश में बीजेपी ने महिलाओं से वादा किया था कि सरकार बनने पर महिलाओं को हर महीने एक हजार रुपए दिए जाएंगे। अब सरकार ने घोषणा कर दी है कि महतारी वंदन योजना के तहत महिलाओं को एक मार्च से फायदा मिलने लगेगा। इसके लिए ऑनलाइन एप्लिकेशन भी शुरू कर दिए गए है।

किसानों पर फोकस समर्थन मूल्य पर धान खरीदी
महिलाओं के लिए योजना शुरू करने के साथ ही किसानों को भी धान खरीद में बोनस में जो अंतर है वह राशि देने के लिए 12 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

आदिवासी समाज का भी मिल रहा समर्थन
बीजेपी के एक नेता ने कहा कि विधानसभा चुनाव में आदिवासी बहुल संभाग सरगुजा और बस्तर में भी पार्टी को ज्यादा सीटें मिली है, साफ है कि देशभर में आदिवासी समुदाय का समर्थन मिल रहा है। छत्तीसगढ़ में आदिवासियों की आबादी करीब 32 प्रतिशत है। इनमें से करीब 70 फीसदी आबादी खेती से जुड़ी है और यहां की महिलाएं बड़ी संख्या में वोट देने आती है।

लोकसभा चुनाव जीतने के लिए बनाया खास प्लान
इस बार के लोकसभा चुनाव में एक सीट पर भी पार्टी ढील नहीं देना चाहती है। जहां पार्टी ने पहले अच्छा किया था वहां पकड़ बनाए रखने के साथ ही नई सीटों पर भी पूरा फोकस कर रही है।

Related Articles

Back to top button