DESH-विदेश

संसद में बजट पेश कर रही हैं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में वित्तीय वर्ष 2024-25 का अंतरिम बजट पेश करना शुरू कर दिया है. इससे पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दी इसकी इजाजत दे दी. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में भी इसे मंजूरी दे दी गई. प्रधानमंत्री ने खुद ही यह स्पष्ट कर दिया है कि वह नई सरकार बनाने के बाद पूर्ण बजट लेकर आएंगे. आगामी महीनों में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. इस बात की संभावना है कि सरकार कुछ लोक-लुभावन घोषणा कर सकती हैं.

लोकसभा चुनाव से पहले गुरुवार को पेश किए जाने वाले आखिरी और अंतरिम बजट में वित्त मंत्री मतदाताओं को लुभाने के लिए बड़े ऐलान कर सकती हैं. सरकार न केवल इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास पर खर्च बढ़ाने की तैयारी में है बल्कि ऐसी योजनाओं का ऐलान कर सकती है, जिससे बड़े पैमाने पर रोजगार पैदा होंगे. वित्त मंत्री के बजट भाषण में पीएम मोदी की गारंटी का जिक्र भी प्रमुखता से किया जाएगा. पीएम मोदी ने कई बार अपने भाषणों में देश के विकास की गारंटी दी है.

आज सीधे बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किए जाते हैं. हमारीसरकार ने सड़क पर काम करने वाले वेंडर को आर्थिक सहायाता दी है. प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के जरिए कारीगरों को मदद दी जाती है.

गरीबों की प्रथमिकता हमारी सरकार का संकत्प है: निर्मला सीतारमण

हमारी सरकार ने भाई-भतीजावाद को खत्म किया. हमारे प्रधानमंत्री का पूर्ण विश्वास है कि हम गरीब, महिला, युवा और अन्नदाता किसान  के लिए काम करें. उनका कल्याण हमारी प्रथामिकता है. इन सभी को सरकारी सुविधाएं मिलनी चाहिए, जिससे कि हमारा देश सशक्त हो सके.

Related Articles

Back to top button