‘इंडिया’ देश को सामाजिक न्याय देगा राहुल

0
6

भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान मंगलवार को जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि देश को सामाजिक और आर्थिक न्याय की जरूरत है.

उन्होंने कहा कि भाजपा नहीं चाहती देश में सामाजिक न्याय हो इसलिए ध्यान भटकाने के लिए इधर-उधर के मुद्दों को उछालती है. राहुल ने बिहार के सीएम पर तंज करते हुए कहा कि नीतीश दबाव पड़ते ही ‘यू-टर्न’ ले लेते हैं. हमें नीतीश की जरूरत नहीं. हमारा ‘इंडिया’ गठबंधन सामाजिक न्याय देगा.

भारत जोड़ो न्याय यात्रा के 17वें दिन रंगभूमि मैदान में आयोजित जनसभा में राहुल ने कहा कि देश में हर समाज में कमजोर लोग हैं. सरकार में न ओबीसी, न दलित और न ही आदिवासी की भागीदारी है. देश के उद्योग, निजी शिक्षा, चिकित्सा समेत किसी भी क्षेत्र में दलित, ओबीसी व आदिवासी समुदाय को न्याय नहीं मिल रहा. जाति जनगणना की ओर इशारा करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि हम इसके लिए पहले कदम के तौर पर हिन्दुस्तान का ‘एक्स-रे’ चाहते हैं. इसके बाद जरूरत पड़ी तो ‘एमआरआई’ भी करा सकते हैं.

राहुल ने चुना त्याग का रास्ता खड़गे

खड़गे कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे खराब मौसम के कारण पूर्णिया में भारत जोड़ो यात्रा में शामिल नहीं हो सके. वेब कास्टिंग के माध्यम से उन्होंने लोगों को संबोधित किया.

राहुल बने किसान

न्याय यात्रा के दौरान पूर्णिया पहुंचे राहुल गांधी अलग रंग-रूप में दिखे. हरियाणा के खेतों में धान रोपनी करने वाले राहुल सीमांचल की जमीन की उर्वरा शक्ति को पहचानते हुए यहां आकर किसान बन गए. सफेद टी-शर्ट पहनने वाले राहुल ने माथे पर लाल रंग का गमछा भी बांध रखा था. खेत खलिहान के बीच खाट बिछाकर रोटी-भुजिया, प्याज और हरी मिर्च का लुत्फ भी उठाया.