DESH-विदेश

भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने मणिपुर को बांटने का आरोप लगाया

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भारत जोड़ो न्याय यात्रा के तहत सोमवार को जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार ने हमेशा सामाजिक न्याय की अगुवाई की है. उन्होंने कहा कि न्याय यात्रा के जरिए हम देश में सामाजिक और आर्थिक न्याय की बात कर रहे हैं. राहुल ने भाजपा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर भी निशाना साधा.

न्याय यात्रा के 16वें दिन किशनगंज में राहुल गांधी ने खगड़ा स्थित शहीद अशफाक उल्लाह खां स्टेडियम में जनसभा को संबोधित किया. राहुल ने कहा कि पिछले साल कन्याकुमारी से कश्मीर तक हमने भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत की. अब दूसरी यात्रा नार्थ ईस्ट से शुरू हुई है. इसके जरिए हम यह बताने आए हैं कि देश में संघ व भाजपा की विचारधारा ने हिंसा और नफरत फैला रखी है. ऐसे में मोहब्बत की दुकान खुलनी चाहिए.

राहुल ने कहा, यात्रा में हमने लाखों लोगों से मुलाकात की. इस दौरान किसानों, मजदूरों, छात्रों, माताओं व बहनों से बात हुई.

‘अल्पसंख्यकों को नहीं मिल रहा हक’

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि देश में सबसे बड़ी आबादी ओबीसी की है. उन्होंने कहा, 50 प्रतिशत ओबीसी वर्ग की आबादी है. 15 फीसदी दलित, 12 प्रतिशत आदिवासी और 15 प्रतिशत अल्पसंख्यक हैं लेकिन उन्हें हक नहीं मिल पाता.

सामाजिक न्याय के लिए लड़ाई जारी रखेंगे

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर पोस्ट कर आरोप लगाया कि उच्च शिक्षण संस्थानों में मिलने वाले एससी, एसटी और ओबीसी को मिलने वाले आरक्षण को खत्म करने की साजिश हो रही है. कांग्रेस यह कभी होने नहीं देगी. हम सामाजिक न्याय के लिए लड़ते रहेंगे और इन रिक्त पदों की पूर्ति आरक्षित वर्गों के योग्य उम्मीदवारों से ही कराएंगे. यूजीसी के नए मसौदे में आरक्षण को खत्म करने की साजिश हो रही है.

भव्य स्वागत हुआ

राहुल गांधी ने किशनगंज के फारिंगगोला चेकपोस्ट होकर पश्चिम बंगाल से बिहार की सीमा में लगभग 11 बजे प्रवेश किया. उनका स्थानीय कांग्रेस नेताओं ने भव्य स्वागत किया. इस दौरान चेक पोस्ट से लेकर किशनगंज बस स्टैंड, स्टेडियम, रामपुर सीमा, सहित बहादुरगंज रोड को झंडों व बैनर से पाट दिया गया. सड़क पर राहुल की एक झलक पाने के लिए सुबह से बेताब दिखे.

कांग्रेस नेता ने कहा कि हमने यात्रा की शुरुआत मणिपुर से की. उन्होंने आरोप लगाया कि मणिपुर में हमने भाजपा की विचारधारा को देखा. राज्य को दो भागों में बांट दिया है. भाई को भाई से लड़ा दिया है. पूरा प्रदेश छह-सात महीने से जल रहा है.

पूर्णिया में रैली आज

कांग्रेस नेता मंगलवार को निकटवर्ती जिले पूर्णिया और फिर एक दिन बाद बुधवार को कटिहार में रैली होगी. कांग्रेस की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष अखिलेश ने बताया कि राहुल गुरुवार को अररिया जिले के रास्ते पश्चिम बंगाल रवाना होंगे.

‘किसान की कद्र नहीं’

राहुल ने कहा कि सच्चाई यह है कि आज देश में गरीब व्यक्ति को न आर्थिक न्याय मिलता है और न ही सामाजिक न्याय इसलिए इस यात्रा में हमने न्याय शब्द जोड़ा. जो मजदूरी करता है, जो किसान खेती करता है उसकी सरकार कद्र नहीं करती.

 

Related Articles

Back to top button