कॉलोनियों की स्वच्छता रैंकिंग और “क्लीन ग्रीन अवार्ड”के लिए तैयारी शुरू

0
16

रायपुर . नगर निगम आयुक्त अबिनाश मिश्रा के निर्देश पर रायपुर की रेज़ीडेंशियल कॉलोनी की पहली त्रैमासिक रैंकिंग फ़रवरी में होगी . साल के पहले तिमाही से शुरू इस रैंकिंग में सबसे ऊपर रैंक पाने वाली कॉलोनी को इस बार क्लीन -ग्रीन अवार्ड से भी नवाज़ा जाएगा . स्वच्छता के राष्ट्रीय रैंकिंग की दृष्टि से इसे महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है .

राज्य सरकार के निर्देश पर सफ़ाई को सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शामिल करते हुए नगर निगम द्वारा हाल ही में विशेष सफ़ाई अभियान संचालित किया गया , जिसमें ज़मीनी स्तर पर व्यवस्था में कसावट के लिए सघन मॉनिटरिंग के साथ नागरिकों से सीधे फीडबैक लेकर  बड़ी कार्यवाही भी नगर निगम ने की है.

अब स्वच्छता गतिविधियों से कॉलोनियों को सीधे जोड़ा जा रहा है . सभी फ़्लैट्स और मकानों से संबद्ध रेसीडेंशियल एसोसिएशन और बिल्डर्स  से कहा गया है कि फ़रवरी के पहले सप्ताह  में स्वच्छता संबंधी पोर्टल में अपनी कॉलोनी में उपलब्ध सुविधा संबंधी जानकारी भरकर अपना नामांकन कर सकेंगे . नामांकन में सहायता के लिए नगर निगम ने बाक़ायदा मोबाइल नंबर -8319667095 जारी किया है , जो पोर्टल में शुरू होने वाले  गूगल लिंक से संबंधित पूरी जानकारी देगा . इस गूगल लिंक पर ही 6 फ़रवरी तक नामांकन होंगे , उसके बाद स्पेशल टीम कॉलोनियों की जाँच कर उपलब्ध सभी सुविधाओं का परीक्षण करेगा ,जिसके निष्कर्षों के आधार पर 15 फ़रवरी को पहली त्रैमासिक स्वच्छता रैंकिंग और “ क्लीन -ग्रीन अवार्ड”की घोषणा होगी .