DESH-विदेश

छत्तीसगढ़ के बिजली कर्मचारियों का DA 4 फीसदी की बढ़ोतरी

छत्तीसगढ़ के स्टेट पावर कंपनी ने अधिकारियों और कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है. इसके बाद 1 जुलाई 2023 से यह बढ़कर 46 फीसदी हो गया है. पहले 42 प्रतिशत मिलता था. कर्मचारियों को 11 हजार रुपए एक्सग्रेसिया/बोनस भी मिलेगा.

कंपनी के चेयरमैन पी.दयानंद ने गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में इसकी घोषणा की है. उन्होंने कहा कि, सभी का वाहन भत्ता भी बढ़ाया जाएगा. इसका लाभ पेंशनरों को भी मिलेगा. कैश लेस स्वास्थ्य योजना चलाई जा रही है, जिसमें 10,000 नियमित कर्मी और 11,000 पेंशनर्स उनके परिजन शामिल हैं.

पावर कंपनी के डगनिया स्थित मुख्यालय में हुए कार्यक्रम में पी. दयानंद ने कहा कि, प्रदेश के 62 लाख 64 हजार उपभोक्ताओं को सेवा दी जा रही है. कोरबा पश्चिम में लगभग 13,000 करोड़ के प्रस्तावित 1,320 मेगावॉट के सुपर क्रिटिकल थर्मल पावर प्रोजेक्ट की स्थापना होने वाली है.

भर्तियां भी होंगी

पावर कंपनी में रोजगार के अवसर भी मिलेंगे. 31 कनिष्ठ यंत्री और 327 डाटा एंट्री ऑपरेटर की नियुक्ति प्रक्रिया पूरी की गई है. सहायक यंत्री के 52 पद एवं कनिष्ठ यंत्री के 377 पद में भर्ती के लिए व्यवसायिक परीक्षा मंडल, छत्तीसगढ़ के माध्यम से आवेदन मंगाए जा रहे हैं.

चेयरमैन ने कहा कि, केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण ने दिसंबर 2023 को औसत लोड फैक्टर रिपोर्ट पेश की. इसके अनुसार, देशभर के 33 स्टेट पावर सेक्टर द्वारा संचालित विद्युत संयंत्रों का औसत प्लांट लोड फैक्टर 68.06 प्रतिशत था.

इसी दौरान छत्तीसगढ़ स्टेट पावर जनरेशन कंपनी का पीएलएफ 83.08 प्रतिशत दर्ज किया गया. इस प्रकार जनरेशन कंपनी के संयंत्रों को देशभर में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है जो राष्ट्रीय औसत से काफी अधिक है.

Related Articles

Back to top button