DESH-विदेश

अंतरिम बजट से पहले हलवा सेरेमनी

नई दिल्ली . एक फरवरी को पेश होने वाले अंतरिम बजट की तैयारी का अंतिम चरण हलवा सेरेमनी के साथ पूरा हो गया. नॉर्थ ब्लॉक में आयोजित समारोह में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री भागवत किसनराव कराड के अलावा बजट तैयारियों से जुड़े अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे.

वित्त मंत्रालय के मुताबिक पिछले तीन पूर्ण केंद्रीय बजट की तरह, अंतरिम केंद्रीय बजट 2024 भी कागज रहित होगा. वित्त मंत्री ने बजट प्रेस का दौरा भी किया और तैयारियों की समीक्षा की. बजट तैयारी की प्रक्रिया शुरू होने से पहले हर साल एक पारंपरिक हलवा समारोह आयोजित होता है.

हलवा सेरेमनी नॉर्थ ब्लॉक के उस हिस्से में मनाई जाती है, जहां बजट छापने से जुड़ी प्रिंटिंग प्रेस है. बजट बनाने में शामिल कर्मचारी इसके बाद तब तक परिसर में ही रहते हैं, जब तक बजट पेश नहीं कर दिया जाता. इसकी वजह किसी भी तरह की जानकारी लीक होने से रोकना है. इन दस्तावेजों में संविधान द्वारा तय वार्षिक वित्तीय विवरण, अनुदान की मांग, वित्त विधेयक प्रमुख होते हैं. ये सभी दस्तावेज केंद्रीय बजट अंग्रेजी और हिंदी दोनों मोबाइल ऐप पर उपलब्ध होंगे. एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफार्मों पर उपलब्ध होगा. ऐप को केंद्रीय बजट वेब पोर्टल (www.indiabudget. gov.in) से भी डाउनलोड किया जा सकता है. एक फरवरी को संसद में केंद्रीय वित्त मंत्री द्वारा बजट भाषण पूरा होने के बाद बजट दस्तावेज मोबाइल ऐप पर उपलब्ध होंगे. समारोह में वित्त सचिव और व्यय सचिव डॉ. टी.वी. सोमनाथन, आर्थिक मामलों के सचिव अजय सेठ भी मौजूद रहे.

Related Articles

Back to top button