DESH-विदेश

कनाडा सरकार ने छात्र वीजा में 35 प्रतिशत कटौती की

कनाडा में आवास व अन्य संकट को देखते हुए सरकार ने 2024 के नए छात्र वीजा में 35 फीसदी की कटौती की है. ये अवधि दो वर्ष के लिए होगी. इसका असर भारतीयों छात्रों पर पड़ेगा क्योंकि अंतरराष्ट्रीय छात्रों में भारतीय छात्र वहां पहले स्थान पर हैं.

कनाडा सरकार बड़ी संख्या में यहां अध्ययन के लिए आने वाले अंतरराष्ट्रीय छात्रों के कारण आवास, संस्थागत कमियों आदि से जूझ रही है. आव्रजन मंत्री मार्क मिलर ने कहा कि समय सीमा के तहत 2024 में नए अध्ययन वीजा में 35 प्रतिशत की कमी आएगी.

2024 में 3,64,000 नए वीजा जारी किए जाएंगे, 2023 में करीब 5,60,000 वीजा जारी किए गए थे. वहीं 2025 में जारी किए जाने वाले वीजा की संख्या का इस वर्ष के अंत में पुनर्मूल्यांकन किया जाएगा.

अंतरराष्ट्रीय छात्रों की बढ़ती संख्या भी वजह रू कनाडा में अस्थायी निवास में स्थिरता लाने और साथ ही यह सुनिश्चित करने के लिए कि 2024 तक कनाडा में अंतरराष्ट्रीय छात्रों की संख्या में और वृद्धि न हो इसके लिए ये कदम उठाया गया है. कनाडा आवास संकट से जूझ रहा है. प्रांत लगातार संघीय सरकार के समक्ष कनाडा में प्रवेश करने वाले गैर-स्थायी निवासियों की बढ़ती संख्या को लेकर चिंता जाहिर कर रहे हैं. इस नए नियम के तहत प्रांतों और क्षेत्रों को जनसंख्या के आधार पर कुल परमिट का एक हिस्सा आवंटित किया जाएगा, जिससे उन प्रांतों में बहुत अधिक महत्वपूर्ण कमी आएगी, जहां अंतरराष्ट्रीय छात्र आबादी में सबसे अधिक अस्थिर वृद्धि देखी गई है.

Related Articles

Back to top button