DESH-विदेश

प्रधानमंत्री ने सूर्योदय योजना का ऐलान किया

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का ऐलान किया है. इसके तहत एक करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाए जाएंगे. यह योजना हर देशवासी के घर पर अपना सोलर रूफ सिस्टम को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है.

प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पर लिखा कि सूर्यवंशी भगवान श्रीराम के आलोक से विश्व के सभी भक्तजन सदैव ऊर्जा प्राप्त करते हैं. अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर उनका यह संकल्प और प्रशस्त हुआ कि भारतवासियों के घर की छत पर उनका अपना सोलर रूफटॉप होना चाहिए. प्रधानमंत्री ने लिखा कि अयोध्या से लौटने के बाद उन्होंने पहला निर्णय लिया है कि सरकार एक करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर पैनल लगाने के लक्ष्य के साथ प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना प्रारंभ करेगी. इससे गरीब व मध्यम वर्ग का बिजली बिल कम होगा और ऊर्जा के क्षेत्र में भारत आत्मनिर्भर बनेगा.

देश में इस वक्त 73,318 मेगावॉट बिजली का उत्पादन हो रहा है. यह देश में कुल बिजली उत्पादन 4 लाख 28 हजार 299 मेगावॉट का करीब 17 फीसदी है. बिजली मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना से देश में सौर ऊर्जा के उत्पादन में वृद्धि होगी. केंद्र सरकार 2070 तक कार्बन उत्सर्जन में वृद्धि में शून्य करने की भारत की प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए नवीकरणीय ऊर्जा को प्रोत्साहित कर रही है. सरकार 2030 तक देश में कुल बिजली उत्पादन क्षमता का 65 प्रतिशत नवीकरणीय स्रोतों से हासिल करने का लक्ष्य रखा है.

Related Articles

Back to top button