DESH-विदेश

उप मुख्यमंत्री अरुण साव ने ‘जनदर्शन’ में सुनी लोगों की समस्याएं

उप मुख्यमंत्री अरुण साव ने आज बिलासपुर में अपने निवास कार्यालय में आयोजित ‘जनदर्शन’ में बड़ी संख्या में दूर-दराज से पहुंचे लोगों की समस्याएं सुनी. उन्होंने इत्मीनान से एक-एक कर लोगों की समस्याएं सुनकर उनके सार्थक निराकरण के निर्देश अधिकारियों को दिए. उन्होंने ‘जनदर्शन’ में मुलाकात करने आए लोगों से अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर 22 जनवरी को अपने घर पर दीप जलाकर उत्सव मनाने का आव्हान किया. ‘जनदर्शन’ में लोगों ने अपनी समस्याओं और मांगों से संबंधित 200 से ज्यादा आवेदन उप मुख्यमंत्री को दिए.

उप मुख्यमंत्री अरुण साव को ‘जनदर्शन’ में जांजगीर

जिले के बुढ़ादेव आदिवासी समाज सेवा समिति के रूप में संगठित सबरिया जाति के लोगों ने गोंड़ जाति की मान्यता दिलाने संबंधी आवेदन दिया. श्री साव को समिति के सदस्यों ने बताया कि सब्बल लेकर मेहनत-मजदूरी करने के कारण बोल-चाल की भाषा में लोग उन्हें सबरिया कहने लगे. कालांतर में यही नाम राजस्व अभिलेख में भी दर्ज हो गया जिसके कारण उन्हें गोंड़ जाति नहीं माना जा रहा है. इसके कारण उन्हें आरक्षण का लाभ नहीं मिल पा रहा है जबकि वे गोंड़ ही हैं और अत्यंत पिछड़े व आर्थिक रूप से कमजेार हैं. उप मुख्यमंत्री ने उनकी मांगों पर गंभीरतापूर्वक विचार करने का आश्वासन दिया. अंतरराष्ट्रीय कत्थक नृत्यांगना श्रीमती वासंती वैष्णव ने ‘जनदर्शन’ में कलाकारों के लिए बिलासपुर में रियायती दर पर सभागार उपलब्ध कराने की मांग की जिससे विभिन्न विधाओं के कलाकारों को प्रतिभा दिखाने के लिए मंच मिल सके.

उप मुख्यमंत्री श्री साव को ‘जनदर्शन’ में मस्तूरी विकासखंड के कई गांवों के किसानों ने ग्राम पंचायत पचपेड़ी में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की शाखा खोलने के लिए ज्ञापन सौंपा. मुंगेली जिले के सुरीघाट निवासी सत्यप्रकाश गेंदले ने अनुकंपा नियुक्ति में देरी की शिकायत उप मुख्यमंत्री से करते हुए बताया कि पिता की मृत्यु के बाद डेढ़ वर्ष का समय बीतने के बाद भी अनुकंपा नियुक्ति नहीं दी गई है. श्री साव ने उनके आवेदन पर विचार कर उचित कार्यवाही का आश्वासन दिया.

‘जनदर्शन’ में उप मुख्यमंत्री श्री साव से सौजन्य भेंट करने तथा विभिन्न कार्यक्रमों व आयोजनों में आमंत्रण के लिए भी बिलासपुर और मुंगेली सहित कई जिलों के लोग पहुंचे. उन्हें अखंड ब्राम्हण सेवा समिति ने बिलासपुर के सीएमडी कॉलेज मैदान में होने वाले छत्तीसगढ़ी व्यंजन मेला में शामिल होने का आमंत्रण दिया. उप मुख्यमंत्री को मुंगेली जिले के लोगों ने गायत्री परिवार के 108 कुण्डीय राष्ट्र जागरण अभियान महायज्ञ और बलौदाबाजार जिले के लोगों ने कर्मा जयंती समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया. श्री साव ने सभी को आमंत्रण के लिए धन्यवाद देते हुए उनके कार्यक्रम की सफलता लिए शुभकामनाएं दीं.

Related Articles

Back to top button