DESH-विदेश

‘घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या बढ़ेगी’ : ज्योतिरादित्य सिंधिया

केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि भारत में घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या 2030 तक बढ़कर सालाना 30 करोड़ होने की उम्मीद है. यह आंकड़ा 2023 में 15.3 करोड़ था.

सिंधिया ने यहां नागरिक विमानन सम्मेलन और प्रदर्शनी विंग्स इंडिया-2024 के उद्घाटन सत्र में कहा कि देश में हवाई अड्डों और बंदरगाहों की संख्या 149 से बढ़कर 200 से अधिक हो जाएगी. 2030 तक सालाना 30 करोड़ यात्रियों के साथ भारत में विमानन पहुंच 10 से 15 प्रतिशत हो जाएगी. इस तरह यहां वृद्धि की गुंजाइश आगे भी बनी रहेगी. इस अवसर पर केंद्रीय नागरिक विमानन राज्य मंत्री जनरल वी के सिंह और तेलंगाना सरकार के मंत्री वेंकट रेड्डी भी मौजूद थे.

भारत को अगले 20 साल में 2,840 नए विमान की जरूरत एयरबस भारत और दक्षिण एशिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक रेमी मेलार्ड ने कहा कि भारत को अगले 20 साल में 2,840 नए विमानों और 41 हजार पायलटों की जरूरत होगी. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने विंग्स इंडिया-2024 के मौके पर एयरबस के सहयोग से स्थापित जीएमआर स्कूल ऑफ एविएशन का वर्चुअली उद्घाटन भी किया.

थरूर बोले- सिंधिया यात्रियों की पीड़ा पर ध्यान दें कांग्रेस सांसद शशि थरूर और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीच बुधवार से शुरू हुई जुबानी जंग गुरुवार को भी जारी रही.

शशि थरूर ने कोहरे के कारण दिल्ली हवाई अड्डे पर लगातार लेट हो रही उड़ान और वहां फैली अव्यवस्था को लेकर गुरुवार को सिंधिया को टैग करते हुए लिखा, लाखों यात्री उड़ानों की देरी से परेशान हो रहे हैं. आप उनकी पीड़ा पर ध्यान केंद्रित करें तो अच्छा होगा.

Related Articles

Back to top button