DESH-विदेश

सपा-कांग्रेस में सीट बंटवारे पर मंथन

लोकसभा चुनाव के लिए बने ‘इंडिया’ गठबंधन में सीटों के बंटवारे पर चर्चा के लिए सपा और कांग्रेस के बीच बुधवार को नई दिल्ली में कांग्रेस नेता मुकुल वासनिक के आवास पर बैठक हुई. सपा ने हैसियत के आधार पर बंटवारे का प्रस्ताव रखा. सीट बंटवारे को लेकर एक और बैठक होगी.

उत्तर प्रदेश में कौन पार्टी कितने सीटों पर लड़ेगी, इसका खुलासा अगली बैठक में किया जाएगा. बैठक में कांग्रेस की ओर से राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद और मोहन प्रकाश शामिल हुए. जबकि, सपा की ओर से प्रो. राम गोपाल यादव समेत पांच नेता बैठक में पहुंचे.

सूत्रों की मानें तो दोनों पार्टियों ने अपनी-अपनी सीटों पर दावेदारी को लेकर कई तर्क दिए. सपा ने खासकर वर्ष 2014 और 2019 के चुनाव का रिकार्ड पेश किया. इसमें जीती और बेहतर प्रदर्शन करने वाली सीटों पर दावेदारी की गई. बताया जा रहा है कि सपा ने मुस्लिम बाहुल्य सीटों पर भी अपनी दावेदारी जताई है.

सूत्रों का कहना है, सपा ने यूपी में हैसियत के आधार पर सीटों के बंटवारे का प्रस्ताव रखा है, जिससे सीटें जीती जा सकें. सपा महासचिव प्रो. रामगोपाल यादव ने कहा कि बैठक में आधा रास्ता तय कर लिया गया है.

Related Articles

Back to top button