DESH-विदेश

94 लाख परिवार को मिलेंगे दो-दो लाख : नीतीश कुमार

पटना . राज्य के 94 लाख 33 हजार 312 गरीब परिवारों के एक-एक सदस्य को दो-दो लाख रुपये सहायता राशि के रूप में मिलेंगे. यह सभी वर्गों के लोगों अर्थात सामान्य वर्ग, पिछड़ा वर्ग, अत्यंत पिछड़ा वर्ग, एससी-एसटी वर्ग के लोगों को दिया जाएगा.

मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी. बैठक में 18 प्रस्तावों को स्वीकृति प्रदान की गयी.

बैठक के बाद कैबिनेट विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस. सिद्धार्थ ने बताया कि जाति आधारित गणना के अनुसार राज्य में गरीब परिवारों की संख्या 94,33,312 है.

इन परिवारों के एक-एक सदस्य को रोजगार के लिए दो-दो लाख रुपये अनुदान के रूप में दिये जाएंगे. इस उद्देश्य से राज्य मंत्रिपरिषद की ओर से बिहार लघु उद्यमी योजना के प्रस्ताव पर स्वीकृति प्रदान की गयी है.

योजना पांच वर्षों के लिए लागू: डॉ. सिद्धार्थ ने कहा कि यह राशि लाभुकों को तीन किस्तों में दी जाएगी. पहले साल 25 फीसदी, दूसरे साल 50 फीसदी और तीसरे साल 25 फीसदी राशि देय होगी. यह योजना पांच वर्षों के लिए लागू की गयी है.

62 उद्योगों के लिए सहायता दी जाएगी : इसके तहत 62 उद्योगों के लिए सहायता दी जाएगी. योजना के कार्यान्वयन व मॉनिटरिंग के लिए उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में छह सदस्यीय कमेटी बनाई गई है.

Related Articles

Back to top button