DESH-विदेश

देरी पर उड़ान रद्द कर सकेंगी कंपनियां

डीजीसीए ने सोमवार को विमानन कंपनियों से कहा कि अगर उड़ान में विलंब है तो कंपनी को इसकी सटीक जानकारी यात्रियों को देनी होगी. वेबसाइट पर इसकी सूचना प्रकाशित करनी होगी. इसके अलावा यात्रियों को एसएमएस, व्हाट्एएप और ई-मेल के जरिए भी बताना होगा. इस संबंध में एक विस्तृत एसओपी विमानन कंपनियों को जारी कर दी गई है. इसके मुताबिक कंपनियां ऐसी उड़ानों को समय रहते रद्द कर सकती हैं, जो तीन घंटे से अधिक लेट हो रही हों.

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने निर्देश दिया कि एयरलाइंस के कर्मचारी उड़ान में देरी की स्थिति में यात्रियों को जानकारी देते रहे. बोर्डिंग से इनकार, उड़ानें रद्द होने और उड़ानों में देरी की स्थिति में यात्रियों को तत्काल अवगत कराना जरूरी है.

पायलट को मारा था मुक्का आईजीआई एयरपोर्ट से गोवा जाने वाले विमान में देरी से नाराज एक यात्री ने रविवार को पायलट को मुक्का मार दिया. घटना के बाद आरोपी को उसकी पत्नी सहित विमान से उतार दिया गया. घटना का वीडियो वायरल हो गया. शिकायत मिलने पर पुलिस ने इस मामले में आरोपी को रविवार देर रात गिरफ्तारी के बाद छोड़ दिया गया था, लेकिन सोमवार को हंगामा होने पर उसे दोबारा थाने बुलाया गया.

14 जनवरी सुबह 740 बजे विमान को गोवा के लिए उड़ान भरनी थी. लेकिन इसके समय में कई बार बदलाव हुआ. दोपहर के समय यात्रियों को विमान में बिठाया, लेकिन विमान ने उड़ान नहीं भरी. इस बीच पायलट अनूप ने बताया कि एटीसी से अनुमति नहीं मिलने के चलते उड़ने में देरी होगी. यह सुनते ही यात्री साहिल कटारिया ने पायलट को दौड़कर मुक्का मार दिया.

उड़ान में लगातार देरी होने से नाराज था यात्री

वायरल वीडियो में कटारिया को कहते सुना जा सकता है कि अगर विमान उड़ान नहीं भरने वाला है तो उसे जाने की अनुमति मिलनी चाहिए. एक अन्य वीडियो में आरोपी यात्री अपने आचरण के लिए माफी मांगता नजर आ रहा है. यात्री को नो-फ्लाई लिस्ट में शामिल करने के लिए कार्यवाही शुरू की गई है.

 

 

Related Articles

Back to top button