DESH-विदेश

CM केजरीवाल का ‘हनुमान दांव’, दिल्ली में सुंदरकांड का ऐलान

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले बने राममय माहौल के बीच दिल्ली में आम आदमी पार्टी (आप) ने ‘हनुमान भक्ति’ पर बड़ा ऐलान किया है. पार्टी दिल्ली में हर महीने पहले मंगलवार को 2600 जगहों पर सुंदरकांड का आयोजन करेगी. आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता और केजरीवाल सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज ने सोमवार को यह ऐलान किया.

भारद्वाज ने कहा कि आम आदमी पार्टी ने एक नया संगठन बनाया है, जिसके तहत सुंदरकांड का आयोजन किया जाएगा. इसकी शुरुआत 16 जनवरी को सभी विधानसभा में सुंदरकांड के आयोजन के साथ होगी. उन्होंने कहा, ‘पार्टी के विधायक और नेता अपने स्तर पर सुंदरकांड का आयोजन करते थे. अब इसके लिए नया संगठन बनाया है. एक व्यवस्थित तरीके से सुंदरकांड का कार्यक्रम चलाया जाएगा. 16 जनवरी को सभी विधानसभाओं में आम आदमी पार्टी के विधायक, पार्षद और संगठन पदाधिकारियों के साथ भव्य आयोजन किया जाएगा. मैं दिल्ली के लोगों को आमंत्रित करना चाहूंगा कि वे बढ़चढ़कर इसमें हिस्सा लें.’

भारद्वाज ने कहा कि कई विधायक अपने कार्यालय या मंदिर में सुंदरकांड का आयोजन करते थे. लेकिन अब अब हर महीने पहले मंगलवार को विधानसभा स्तर पर, फिर वार्ड स्तर पर फिर मंडल स्तर पर आयोजित होगा. हर मंडल में कार्यक्रम होगा तो करीब 2600 से अधिक जगहों पर हर महीने आयोजन किया जाएगा.’ भारद्वाज ने कहा कि प्रकोष्ठ का नाम नहीं रखा गया है. आम आदमी पार्टी का संगठन ही अलग अलग मंडलों में आयोजन करेगा, कहीं सुंदरकांड और कहीं हनुमान चालीसा होगा. कल सभी जगहों पर सुंदरकांड होगा. उन्होंने कहा कि यह आयोजन निरंतर चलता रहेगा.

गौरतलब है कि फरवरी 2020 में सौरभ भारद्वाज ने अपने विधानसभा क्षेत्र में हर महीने हनुमान चालीसा के आयोजन का ऐलान किया था. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी खुद को हनुमान भक्त बताते रहे हैं. दिल्ली में विधानभा चुनाव से पहले वह हनुमान मंदिर में जाकर पूजा-अर्चना करते दिखे थे. एक टीवी कार्यक्रम में उन्होंने हनुमान चालीसा का पाठ भी किया था.

Related Articles

Back to top button