DESH-विदेश

कांग्रेस-सपा में सीट बंटवारे पर बैठक 15 के बाद

इंडिया गठबंधन के घटकदल कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के साथ दूसरे दौर की बातचीत टल गई है. दोनों पार्टियों के बीच अब 15 जनवरी के बाद चर्चा होने की उम्मीद है. सीट बंटवारे पर दोनों पार्टियों ने 9 जनवरी को अपनी पहली बैठक में 12 जनवरी को फिर मिलने का ऐलान किया था. पर आखिरी वक्त पर बैठक निरस्त कर दी गई.

समाजवादी पार्टी का कहना है कि सीट बंटवारे को लेकर कांग्रेस ने अभी अपना होमवर्क नहीं किया है, इसलिए बैठक को टालने का निर्णय लिया गया है. रविवार से कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा शुरु हो रही है, ऐसे में 15 जनवरी के बाद ही दोनों पार्टियों के बीच उत्तर प्रदेश में सीट बंटवारे पर बातचीत हो सकती है. उत्तर प्रदेश में सीट बंटवारे में देरी को कांग्रेस के बसपा को इंडिया गठबंधन में शामिल करने की कोशिश के तौर पर भी देखा जा रहा है.

हालांकि, सपा इंडिया गठबंधन में बसपा को शामिल करने का विरोध कर रही है. पिछले सप्ताह कांग्रेस की गठबंधन समिति के साथ हुई बैठक में बसपा को साथ लेने का विरोध किया था. पार्टी का कहना है कि गठबंधन में कांग्रेस, सपा और रालोद काफी है, गठबंधन में किसी और पार्टी को शामिल करने की जरूरत नहीं है.

इंडिया गठबंधन की वर्चुअल बैठक आज

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की इंफाल से शुरु होने वाली भारत जोड़ो न्याय यात्रा से ठीक एक दिन पहले कांग्रेस ने इंडिया गठबंधन में शामिल पार्टियों की बैठक बुलाई है. शनिवार को होने वाली विपक्षी दलों की वर्चुअल बैठक में घटक दलों के बीच सीट बंटवारे पर प्रगति और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को गठबंधन का संयोजक बनाए जाने पर चर्चा हो सकती है. हालांकि, एजेंडे का अभी तक खुलासा नहीं किया गया है.

कांग्रेस और आप के बीच ढाई घंटे तक चली बैठक

लोकसभा चुनाव में सीट बंटवारे को लेकर कांग्रेस की गठबंधन समिति ने आम आदमी पार्टी के साथ दूसरे दौर की चर्चा की है. करीब ढाई घंटे तक चली इस बैठक के बाद दोनों पार्टियों के नेता खुश नजर आए. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने कहा कि हम तेजी से आगे बढ रहे हैं.

कांग्रेस के साथ सीट बंटवारे पर चर्चा के लिए शुक्रवार को आम आदमी पार्टी की तरफ से वरिष्ठ नेता राघव चड्ढा, संदीप पाठक, आतिशी और सौरभ भारद्वाज मौजूद रहे.

 

Related Articles

Back to top button