DESH-विदेश

इंडिया गठबंधन बैठक में महाराष्ट्र में सीट बंटवारे पर सहमति

महाराष्ट्र में महाविकास आघाड़ी गठबंधन का विस्तार होगा. प्रदेश में सीट बंटवारे को लेकर शिवसेना (उद्धव) और राकांपा के साथ कांग्रेस की गठबंधन समिति की बैठक में प्रकाश आंबेडकर को एमवीएम में शामिल करने पर चर्चा हुई. बैठक में सभी पार्टियों ने वंचित बहुजन आघाड़ी को इंडिया गठबंधन में शामिल करने पर मुहर लगा दी है. वहीं, बैठक में मुंबई दक्षिण को छोड़कर बाकी सभी सीट पर सहमति बन गई है.
लोकसभा चुनाव में सीट बंटवारे के संदर्भ में यह बातचीत कांग्रेस के राष्ट्रीय गठबंधन समिति के संयोजक मुकुल वासनिक के आवास पर हुई. सूत्रों का कहना है कि गठबंधन में शिवसेना को ज्यादा सीट मिल सकती है, इसके बाद कांग्रेस और फिर एनसीपी के हिस्से में सीट आएंगी. वर्ष 2019 चुनाव में शिवसेना ने भाजपा के साथ 23 सीट पर चुनाव लड़ा था और 18 सीट पर जीत दर्ज की थी.
वंचित बहुजन अगाड़ी प्रकाश अंबेडकर के नेतृत्व वाला एक संगठन है. प्रकाश अंबेडकर की विदर्भ क्षेत्र में पकड़ मानी जाती है और वह महाराष्ट्र में विदर्भ के अकोला क्षेत्र में सीटें मांग सकते हैं.
मंत्रणा के दौरान कांग्रेस नेता अशोक गहलोत, सलमान खुर्शीद, महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नाना पटोले, पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण और बालासाहेब थोराट सहित अन्य नेता मौजूद थे. बैठक में एनसीपी नेता जितेंद्र अव्हाण और शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत तथा विनायक राउत भी मौजूद थे.
इंडिया गठबंधन सबसे अधिक सीट जीतेगा कांग्रेस की गठबंधन समिति के साथ लंबी बैठक के बाद शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि हम सभी साथ चुनाव लड़ने पर सहमत हैं. उन्होंने उम्मीद जताई कि महाराष्ट्र में इंडिया गठबंधन सबसे अधिक सीट जीतेगा. उनके मुताबिक, सभी सीट पर चर्चा हुई और शुरुआती सहमति बन गई है. हालांकि, उन्होंने सीट की संख्या बताने से इनकार कर दिया.
महाराष्ट्र में कुल 48 सीट
वर्ष 2019 में कांग्रेस 25 में एक सीट पर जीत दर्ज कर पाई थी, जबकि एनसीपी ने 19 में चार सीट जीती थी. महाराष्ट्र में लोकसभा की 48 सीट है. इन चुनाव में प्रकाश आंबेडकर की पार्टी ने 47 सीट पर चुनाव लड़ा था. पार्टी को कोई सीट नहीं मिली थी, पर वह करीब सात फीसदी वोट हासिल करने में सफल रही थी. ऐसे में चुनाव में पार्टी को फायदा मिल सकता है.

Related Articles

Back to top button