DESH-विदेश

भारत ने मालदीव के राजदूत को तलब किया

नई दिल्ली, विशेष संवाददाता. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ मालदीव के मंत्रियों द्वारा की गई आपत्तिजनक टिप्पणियों को लेकर भारत ने सोमवार को मालदीव के राजदूत इब्राहीम साहिब को तलब किया.
मोदी के लक्षद्वीप दौरे को लेकर मालदीव के तीन उप मंत्रियों द्वारा सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी की गई थी. इस मामले में मालदीव में स्थित भारत के राजदूत ने रविवार को वहां के विदेश मंत्रालय के समक्ष विरोध जताया था. इसके बाद इन मंत्रियों को निलंबित कर दिया था. लेकिन इस घटनाक्रम को लेकर भारत का सख्त रुख कायम है.
विदेश मंत्रालय ने सोमवार को मालदीव के राजदूत इब्राहीम साहिब को साउथ ब्लॉक में तलब किया और कड़ी नाराजगी जाहिर की.
मंत्रियों की राय सरकार के विचार नहींभारत के इस रुख के बाद दोपहर में भारत के मालदीव में राजदूत मुनु महावर ने विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी डॉक्टर अली नासिर के साथ तय कार्यक्रम के अनुसार मुलाकात की. समझा जाता है कि इस दौरान डॉक्टर नासिर ने दोहराया कि मंत्रियों के विचार सरकार के विचार नहीं हैं.
लक्षद्वीप के लिए क्रेज बढ़ा वहीं, गूगल पर लक्षद्वीप सर्च ने 20 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया. दूसरी तरफ मेकमाई ट्रिप पर लक्षद्वीप को लेकर सर्च में 3400 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.
इजरायल समुद्र का पानी साफ करने को तैयार
भारत-मालदीव विवाद के बीच इजरायल ने कहा है कि वो लक्षद्वीप में पर्यटन बढ़ाने के लिए काम करेगा. भारत में इजरायल के दूतावास ने एक्स पर कहा, हम पिछले साल सरकार के कहने पर समुद्र का पानी साफ करने के प्रोजेक्ट के लिए वहां गए थे. इस प्रोजेक्ट को इजरायल कल से शुरू करने को तैयार है. दूतावास ने लक्षद्वीप की तस्वीरें साझा करते हुए कहा, यहां के बीच और जलीय जीव बेहद खूबसूरत हैं.

Related Articles

Back to top button